व्यक्ति ही नहीं, सभ्यता का विनाशक होता है तंबाकू : डॉ कमिनी कुमार

झारखंड
Spread the love

रांची। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर रांची विश्वविद्यालय की एनएसएस इकाई की ‘तंबाकू कंट्रोल क्लब’ ने 31 मई को संगोष्‍ठी का आयोजन किया। इसका विषय ‘पर्यावरण की रक्षा करें’ था। संगोष्‍ठी की अध्यक्षता रांची विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने की। उन्‍होंने उपस्थित एनएसएस स्वयंसेवकों को तंबाकू के विरुद्ध जागरुकता की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने कहा कि तंबाकू का सेवन व्यक्ति ही नहीं, बल्कि सभ्यता का विनाशक होता है। तंबाकू का सेवन पर्यावरण को भी दूषित करता है। इस वर्ष का थीम ‘पर्यावरण की रक्षा’ रखा गया है। हमें पर्यावरण को बचाते हुए तंबाकू के विरुद्घ व्यापक जन जागरुकता अभियान चलाना चाहिए। तंबाकू मुंह से लेकर दिमाग और धीरे-धीरे पूरे शरीर को खोखला कर देता है।

आरयू के डीएसडब्ल्यू डॉ राजकुमार शर्मा ने कहा कि तंबाकू के किसी प्रकार के सेवन करने से हमें पूरा नुकसान होता है। प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों की मृत्यु तंबाकू सेवन से हो रही है, जो चिंता का विषय है। पूर्व डीएसडब्ल्यू डॉ पीके वर्मा ने कहा कि तंबाकू सेवन के विरुद्ध जागरण अभियान चलाकर इसको नियंत्रित किया जा सकता है।

रांची विश्वविद्यालय के एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक सह राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने बताया कि तंबाकू के विरुद्ध व्यापक जागरुकता कार्यक्रम को चलाने के लिए एनएसएस के माध्यम से विभिन्न महाविद्यालयों में टोबैको कंट्रोल क्लब का गठन किया जा रहा है। प्रत्येक क्‍लब में 10-10 एनएसएस के स्वयंसेवक शामिल किया जा रहा है। रांची विश्वविद्यालय के 16 महाविद्यालयों में अभी तक 25 क्‍लब का गठन किया जा चुका है।

डॉ कुमार ने कहा कि आरयू में 103 क्‍लब का गठन एवं पूरे झारखंड में लगभग 400 से ज्यादा क्‍लब का गठन किया जाना है। क्‍लब का मुख्य कार्य विभिन्न महाविद्याल एवं स्नातकोत्तर विभागों के परिसर में जागरुकता कार्यक्रम, विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन, संगोष्ठी, रैली, नुक्कड़ नाटक आदि का करना है। गोद लिए गए स्लम एवं गांवों में भी जन जागरुकता कार्यक्रम किया जाएगा।

संगोष्ठी को एनएसएस के पूर्व कार्यक्रम समन्वयक डॉ प्रकाश कुमार झा, एनएसएस के टीम लीडर्स दिवाकर आनंद, प्रिंस तिवारी, पूजा कुमारी, नेहा कुमारी, अमन कुमार, पूनम कुमारी, अंजली चौधरी ने भी संबोधित किया। संगोष्ठी का संचालन फलक फातिमा और धन्यवाद गौरव अग्रवाल ने किया।

रांची विश्वविद्यालय के एनएसएस कोषांग में कार्यरत कर्मचारी सुनील खलखो के सेवानिवृत्त होने उसे विदाई दी गई। कार्यक्रम को सफल बनाने में दिवाकर, नवीन, प्रिंस, आयुष, आभास, दीक्षा, काजल, मनबहाल, उज्ज्वल आदि का योगदान रहा।