spot_img
spot_img
Homeदेशटीएनएफडी के इंडिया कंसल्टेशन ग्रुप का नेतृत्व करेंगे टाटा स्टील के कौशिक...

टीएनएफडी के इंडिया कंसल्टेशन ग्रुप का नेतृत्व करेंगे टाटा स्टील के कौशिक चटर्जी

मुंबई। दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में प्रकृति से संबंधित वित्तीय प्रकटीकरण (TNFD) पर टास्कफोर्स ने कल छह राष्ट्रीय परामर्श समूहों के गठन की घोषणा की। इसमें से एक भारत में है, जिसे भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा संचालित किया जाएगा। टीएनएफडी की सिफारिशों की रुपरेखा और विकास के बारे में बताने के लिए बाजार सहभागियों और अन्य हितधारकों के साथ परामर्श उनके प्रकृति से संबंधित जोखिम और अवसर प्रबंधन पर होगा।

कंसल्टेशन ग्रुप बाजार नेतृत्व आधारित होता है, निजी क्षेत्र के एक संयोजक संगठन के साथ जो कारोबार, वित्त, सार्वजनिक क्षेत्र और नागरिक समाज संगठनों को एक साथ प्रकृति से संबंधित कारोबार और वित्तीय मुद्दों पर चर्चा करने और वैश्विक टीएनएफडी ढांचे के भविष्य को अपनाने के लिए एक साथ लाता है।

इंडिया कंसल्टेशन ग्रुप की अध्यक्षता टाटा स्टील के ईडी और सीएफओ कौशिक चटर्जी करेंगे। चटर्जी 2021 में टीएनएफडी टास्क फोर्स में, उसी वर्ष जून में आधिकारिक लॉन्च के तुरंत बाद स्टील सेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में शामिल हुए थे, जिसका प्रकृति पर बड़ा प्रभाव और निर्भरता दोनों है।

अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति पर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर कौशिक चटर्जी ने कहा, ‘भारतीय उद्योग परिसंघ के साथ साझेदारी में भारत सहित देश-विशिष्ट टीएनएफडी परामर्श समूहों का गठन प्रकृति से संबंधित व्यवसाय और वित्तीय जोखिम अवसरों पर चर्चा भारतीय निगमों को आगे मुख्यधारा में लाने का अवसर प्रदान करेगा। यह महत्वपूर्ण है कि कॉर्पोरेट प्रकृति से संबंधित जोखिमों और अवसरों की बारीकियों और दृष्टिकोणों को समझें और अपनाएं जो सतत विकास लक्ष्यों का एक महत्वपूर्ण तत्व है। मुझे पूरा विश्वास है कि TNFD इंडिया कंसल्टेशन ग्रुप TNFD को न केवल इनपुट और फीडबैक प्रदान करेगा, बल्कि TNFD फ्रेमवर्क को तैयार करने और अपनाने में भारतीय कंपनियों की भी मदद करेगा।‘

अन्य पांच परामर्श समूहों में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, जापान, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं। बाजार सहभागियों की मांग और रुचि के आधार पर 2022 और 2023 के दौरान अतिरिक्त परामर्श समूहों की घोषणा किये जाने की उम्मीद है।

spot_img
- Advertisement -
Must Read
- Advertisement -
Related News