नलकूप की रखवाली कर रहीं मुर्गी और बकरियां, पानी के लिए तरस रहे लोग

अन्य राज्य देश
Spread the love

संजय कुमार सिन्‍हा

बड़बिल (ओडिशा)। नलकूप की रखवाली मुर्गी और बकरियां कर रही है। पानी के लिए लोग तरस रहे हैं। उन्‍हें पानी के लिए हर दिन परेशान होना पड़ता है। इसके जुगाड़ में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। यह मामला सेल नगरी बोलानी गुरूद्वारा हार्टिग के पास का है।

यहां के आसपास के क्षेत्रों में पीने और घरों में उपयोग होने वाले पानी के लिए घर की महिला, बच्चों आदि को घंटों मशक्कत करनी पड़ रही है। ओडिशा सरकार घर-घर पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सुजल योजना चला रही है। हालांकि बोलानी और आसपास का क्षेत्र इस योजना से अब भी वंचित है।

पिछले दिनों गुरूद्वारा हार्टिंग के पास सत्ताधारी पार्टी बीजेडी कार्यालय का उद्घाटन चंपुआ विधायिका श्रीमती मीनाक्षी माहंतो ने किया था। उस वक्‍त गुरूद्वारा क्षेत्र के दर्जनों युवकों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी। मूलभूत समस्या सहित पेयजल संकट की ओर उनका ध्यान दिलाया था। उनकी ओर से समस्‍या के निराकरण का आश्‍वासन भी मिला था। हालांकि यह धरातल पर नहीं उतर पाया।

स्‍थानीय लोगों के मुताबिक पानी की समस्‍या से निजात दिलाने के लिए गुरूद्वारा हार्टिग के पास नलकूप लगाया गया था। यह पिछले लगभग आठ महीने से खराब है। इसका उपयोग लोग अब मुर्गी और बकरी बांधने में करते हैं। खराब नलकूप को लेकर लोगों ने स्थानीय सरपंच को कई बार फोन भी किया। इसके बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ।