सोशल मीडिया से मिली प्ररेणा, फिर ये काम कर छा गया युवक

देश बिहार
Spread the love

गया। सोशल मीडिया से युवक को प्रेरणा मिली। इसके बाद उसने ऐसा काम किया कि छा गया। करीब पांच साल से वह यह काम कर रहा है। यह युवक बिहार के गया जिले का रहने वाला रंजन कुमार है।

दरअसल, गया के रहने वाले रंजन कुमार पक्षियों को बचाने के लिए ‘दाना-पानी लगाओ, पक्षियों को बचाओ’ अभियान चला रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘ये अभियान हम करीब 5 वर्षों से चला रहे हैं। हमने रामशिला पहाड़ में अनेकों पेड़ों पर खुला पिजरा टांगा है, जिसमें हम दाना और पानी रखते हैं।‘

रंजन कुमार ने कहा कि हमने ये पिजरा खुद बनाया है। पर्यावरण को बचाने में पक्षी की भूमिका महत्वपूर्ण है, इसलिए हम ये काम कर रहे हैं। इसे करने की प्रेरणा हमें सोशल मीडिया से मिली। हम गर्मी में तो ये काम कर रहे हैं, लेकिन हमारा लक्ष्य है कि ठंड में इनके लिए हम आवास बनाए जिसमें वो सो सके।

एक सवाल के जवाब में रंजन ने कहा कि हमें सरकार की तरफ से कोई समर्थन नहीं मिला है। हम आपस में चंदा इकट्ठा करते हैं और काम करते हैं। हम सरकार से मांग करना चाहते हैं कि वो पक्षियों के एक लैब की व्यवस्था करे, क्योंकि जब बर्ड फ्लू होता है तब जांच के लिए भोपाल जाता है। रिपोर्ट आने में काफी दिन लग जाते हैं।