शैलेश कुमार मालवीय ने पीआईबी व रांची आरओबी के नए अपर महानिदेशक का पद संभाला

झारखंड
Spread the love

रांची। पीआईबी और रांची आरओबी के नए अपर महानिदेशक शैलेश कुमार मालवीय ने 6 अप्रैल को पदभार संभाला। वे भारतीय सूचना सेवा के 1991 बैच के अधिकारी हैं। पत्र सूचना कार्यालय, पटना में अपर महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं। उन्‍हें पत्र सूचना कार्यालय एवं प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, रांची के अपर महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

एडीजी मालवीय पीआईबी पटना एवं रांची के अलावा वर्तमान में पत्र सूचना कार्यालय भुवनेश्वर का भी अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे हैं। गौरतलब है कि 31 मार्च, 2022 को पीआईबी और आरओबी रांची के अपर महानिदेशक रहे अरिमर्दन सिंह सेवानिवृत्ति हो गये थे। इसके बाद रांची में पीआईबी एवं आरओबी के ये दोनों पद रिक्त हो गये थे।

मालवीय ने आईआईएस अधिकारी के रूप में लगभग 30 वर्षों के अपने सेवाकाल में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की प्रमुख मीडिया इकाइयों जैसे दूरदर्शन न्यूज, लोक संपर्क ब्यूरो, पत्र सूचना कार्यालय में देश के विभिन्न स्थानों जैसे कोहिमा, गुवाहाटी, पटना, कोलकाता, इम्फाल एवं नई दिल्ली में प्रमुख पदों पर कार्यरत रहते हुए अपनी सेवाएं दी हैं।

मालवीय अपने सेवाकाल में समय-समय पर सेवा से जुड़े जरूरी ट्रेनिंग कोर्स भी करते रहें हैं। इसमें कार्डिफ स्थित थॉमसन फाउंडेशन से मीडिया मैनेजमेंट में एडवांस ट्रेनिंग, अमेरिका के बर्कले स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के गोल्डमैन स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी से पब्लिक पॉलिसी में ट्रेनिंग प्रमुख हैं।