haj

हज के पवित्र सफर में कटौती, मध्य प्रदेश के हिस्से में आये 1,714 सीट

देश मध्य प्रदेश
Spread the love

मध्‍य प्रदेश। मंदसौर 2 साल तक कोविड पाबंदियों से रुके हुए हज सफर को राहत मिल गई है। हालांकि पाबंदियों और कटौती के इस सफर में मध्य प्रदेश के हिस्से में महज 1,714 सीटों का कोटा आया है। प्रदेश भर से करीब 3,600 लोगों ने हज आवेदन किया है। इस माह होने वाले हज कुर्रा में तय नामों को हज पर जाने का मौका मिल पाएगा।

प्रदेश हज कमेटी द्वारा जारी पत्र में इस बात का एलान किया गया है कि इस साल हज पर मध्य प्रदेश के 1,714 हाजी शामिल हो सकेंगे। इन हाजियों के नाम कुर्रा द्वारा तय किए जाएंगे। सेंट्रल हज कमेटी द्वारा की जाने वाले इस प्रक्रिया का सीधा प्रसारण राजधानी भोपाल में देखा जा सकेगा।

मंदसौर जिला हज कमेटी के सेक्रेटरी सरवर खान ने बताया कि सेंट्रल हज कमेटी पूर्व में जारी निर्देश में यह बता चुकी है कि इस साल हज पर वही आवेदन कर जा पाएंगे, जिनकी उम्र 65 साल से कम है। इसके अलावा सऊदी सरकार ने हाजियों को वैक्सीन के दोनों डोज के साथ हज पर पहुंचने की ताकीद की है। साथ ही, सफर से पहले हाजियों को अपना rt-pcr कराना भी अनिवार्य किया गया है।

इस साल भी हाजियों को सीमित संख्या में ही सहीं, सफर पर जाने का मौका मिल पाएगा। हालांकि पिछले वर्षो की तुलना में इस बार हज आवेदन बहुत कम हो पाए हैं। यहां यह तादाद कभी 22,000 पार हुआ करती थी, वहीं इस बार आवेदन की तादाद महज 3,600  पर रुकी हुई है। इसके बावजूद कम कोटा मिलने से अभी आधे से ज्यादा लोगों को मायूस होना पड़ेगा।

इस वर्ष मध्य प्रदेश से जाने वाले हाजियों की खिदमत के लिए भेजे जाने वाले खादिम उल हुज्जाज की तादाद भी इस बार पिछले सालों के मुकाबले कम ही होगी। हज कमेटी द्वारा भेजे जाने वाले यह खादिम हज सफर में हाजियों को जरूरी मदद पहुंचाते हैं। सेंट्रल हज कमेटी द्वारा निर्देशों के मुताबिक प्रति 250 हाजी पर एक खादिम सऊदी अरब भेजा जाता है। इस बार मिले कोटो के लिहाज से यह संख्या 7 या 8 खादिम तक ही सिमट कर रह सकती है, जबकि मध्य प्रदेश से 20 या 22 खादिम भेजे जाने का सिलसिला चलता आ रहा है।