पाकिस्तानः नेशनल एसेंबली भंग, संयुक्त विपक्ष ने शहबाज शरीफ को चुना प्रधानमंत्री

Uncategorized दुनिया
Spread the love

पाकिस्तान। पाकिस्तान में राजनीतिक संकट गहरा गया है। प्रधानमंत्री इमरान खान की सलाह पर राष्ट्रपति आरीफ अल्वी ने नेशनल एसेंबली भंग कर दी है। उधर संयुक्त विपक्ष ने शहबाज शरीफ को अपना प्रधानमंत्री चुन लिया है।

विपक्षी सांसदों नें अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के बाद नया प्रधानमंत्री भी चुन लिया है। PML-N के नेता शाहबाज़ शरीफ को विपक्ष ने प्रधानमंत्री चुन लिया है। डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने इमरान सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को विदेशी साजिश से प्रेरित और संविधान के अनुच्छेद 5 का हवाला देते हुए असंवैधानिक बताकर खारिज कर दिया।

इसके बाद इमरान खान ने पाकिस्तान की आवाम को संबोधित करते हुए चुनाव की तैयारी करने के लिए कहा। उन्होंने कहा, ”मुल्क के खिलाफ इतनी बड़ी साजिश की जा रही थी। वह साजिश आज फेल हो गई है। उन्होंने कहा कि, मैं अपनी कौम को कहता हूं कि वह चुनाव की तैयारी करें।” इमरान खान ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को नेशनल असेंबली समेत सभी विधानसभाओं को भंग करने का प्रस्ताव भेजा, जिसे मंजूर कर लिया गया।

इधर विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद इस मुद्दे को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। पीएमएलएन और पीपीपी सुप्रीम कोर्ट में पिटिशन फाइल किया है, सुनवाई के लिए स्पेशल बेंच का गठन किया है।