Horoscope

आज का राशिफल, जाने कैसा होगा आपका दिन

राशिफल
Spread the love

03 अप्रैल, 2022

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

दिन बेहतर रहेगा। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें। इससे धन लाभ हो सकता है। जीवनसाथी के साथ प्यार, अपनापन और स्नेह महसूस करें। दूसरों की दखलअंदाजी गतिरोध पैदा कर सकती है। परिवार की जरूरतों को पूरा करते-करते कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं। स्वास्थ्य पर ध्यान दें। माता-पिता का ख्‍याल रखें। सेहत का ख्‍याल रखें।

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वे, वो)

किसी पुराने दोस्त से मुलाकात मन खुश कर देगी। तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है। ग्लानि और पछतावे में वक्‍त बर्बाद नहीं करें। जिन्दगी से सीखने की कोशिश करें। प्यार की मदहोशी में हकीकत और फसाना मिलकर एक होते मालूम होंगे। टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर गौर करने की जरूरत है। जीवनसाथी अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक ख़्याल रखेगा। परिवार या मित्रों के साथ समय व्यतीत होगा।

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

मनोरंजन में बाहर की गतिविधियों और खेल-कूद को शामिल किया जाना चाहिए। आकस्मिक मुनाफे या सट्टेबाजी के जरिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। भरपूर ऊर्जा और जबरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे। घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाकात दिन बना देगी। मीडिया फिल्ड से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है।

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

धन खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि घर का कोई बड़ा धन दे सकता है। दोस्त और जीवनसाथी आपके लिए सुकून और खुशी लेकर आएंगे। खीज और चिढ़चिढ़ेपन के अहसास को खुद पर छाने नीं दें। नहीं तो आपका दिन बुझा-बुझा और दौड़-भाग से भरा रहेगा। माता-पिता की तबीयत में सुधार होगा। आज ही लंबे वक्‍त से चले आ रहे झगड़ों को सुलझा लें।

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

काम पर एकाग्रता बरकरार रखने में दिक्‍कत महसूस करेंगे। पिता की कोई सलाह कार्यक्षेत्र में धन लाभ करा सकती है। कुल मिलाकर फायदेमंद दिन है। जिसपर आंखें बंद करके यकीन कर सकते हैं, वह भरोसे को तोड़ सकता है। एक लम्बा दौर जो काफी समय से आपको दबोचे हुए था, खत्म हो चुका है। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने की कोशिश संतोषजनक साबित होगी।

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

दिन उम्दा है। अपने लिए समय निकालें। अपनी कमियों और खूबियों पर गौर फर्माएं। आपकी ओर से समर्पित दिल और बहादुरी का जज़्बा जीवन-साथी को खुशी दे सकता है। नशीले पदार्थों से दूर रहें। नशा करना स्वास्थ्य को तो खराब करता ही है, आपकी आर्थिक स्थिति भी इससे बिगड़ती है। आपके माता-पिता की सेहत चिंता और घबराहट का कारण बन सकती है।

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है, जिससे कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें, जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है। पारिवारिक वातावरण बेहतर रहेगा। खाने-पीने की ऐसी चीजों से बचने की कोशिश करें, जिनमें कॉलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा है। सेहत का ख्‍याल रखें।

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे। जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे उम्मीद से अधिक फायदा देंगे। धन को बचाने के प्रयास असफल हो सकते हैं। इससे घबराने की जरूरत नहीं है, स्थिति जल्द ही सुधरेगी। हो सकता है कि परिवार की सभी बातों से सहमत नहीं हों, लेकिन उनके तजुर्बे से सीखने की कोशिश करनी चाहिए। जीवन-साथी के पारिवारिक सदस्यों की वजह से दिन बेहतर हो सकता है।

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

खुद को उत्साही बनाए रखने के लिए अपनी कल्पनाओं में कोई खूबसूरत और शानदार तस्वीर बनाएं। दिन की शुरुआत भले ही अच्छी हो, लेकिन शाम के वक्त किसी वजह से धन खर्च हो सकता है। बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीजें होंगी। आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए। स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

धन लाभ होने की संभावना बन रही है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण पैसा कमाने में सक्षम नहीं हो पाएं। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता कई सकारात्मक चीजें दिलाएगी। धार्मिक कार्यों में रूचि बढे़गी। सामाजिक दायरा बढ़ाने में सक्षम होंगे। अपने काम पर एकाग्रता बरकरार रखने में दिक्‍कत महसूस करेंगे, क्योंकि सेहत पूरी तरह ठीक नहीं होगी।

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

दिन बेहतर रहेगा। निराशावादी रवैये से बचें, क्योंकि यह संभावनाओं को कम कर देगा। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है। किसी शख्स को पैसा उधार दिया था, तो वह वापस मिलने की उम्मीद है। माता-पिता की तबीयत में सुधार होगा। आज ही लंबे वक्‍त से चले आ रहे झगड़ों को सुलझा लें। कोई नई पुस्तक खरीदकर किसी कमरे में खुद को बंद करके पूरा दिन गुजार सकते हैं।

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

लघु उद्योग करने वालों को किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है, जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी खबर लाएगी। कुछ लोगों को लंबा सफर करना पड़ सकता है, जो काफी दौड़-भाग भरा होगा। लेकिन बहुत फायदेमंद भी साबित होगा। अपनी सेहत के प्रति सावधानी बरतने की जरूरत है। खास तौर पर रक्तचाप के मरीजों को।

आपका दिन मंगलमय हो।

(विचार : किस्‍मत कर्म से बनता-बिगड़ता है।)