गर्मी का कहर : शिक्षा विभाग के अफसर मस्‍त, विद्यार्थी और शिक्षक पस्‍त

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। झारखंड में गर्मी का कहर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। राज्‍य के कई जिलों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। मौसम केंद्र लगातार लू चलने का अलर्ट जारी कर दिया है। बढ़ती गर्मी और लू की चपेट में आने से शिक्षक और विद्यार्थी पस्‍त हो रहे हैं। हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारी मस्‍त हैं। लगातार हालात से अवगत कराने के बाद भी वे स्‍कूल की समय सारणी में बदलाव नहीं कर रहे हैं। लगातार आश्‍वासन दे रहे हैं।

शनिवार को भी गर्मी का कहर देखने को मिला। ईचागढ़ स्थित मध्‍य विद्यालय बुरुहातु, में दो बच्चे बेहोश होकर जमीन पर गिर गये। एक के नाक से खून निकलने लगा। आनन-फानन में शिक्षकों ने विद्यार्थियों को अस्पताल भेजा।

विद्यार्थियों की हालत देखकर शिक्षकों के हाथ-पांव फूल रहे हैं। उनका कहना है कि तपती गर्मी का प्रतिकूल प्रभाव छात्र-छात्राओं पर पड़ रहा है। छुट्टी के बाद भीषण कर्मी में वह कई किलोमीटर सफर तय कर अपने घर जा रहे हैं। ऐसे में उनके साथ किसी तरह की अनहोनी हो जाने पर जिम्‍मेवार कौन होगा।

गर्मी का कहर लगातार देखने को मिल रहा है। बीते मंगलवार को सरायकेला खरसावां जिला अंतर्गत गम्हरिया प्रखंड के एक शिक्षक प्रखंड संसाधन केंद्र जाने के दौरान गंभीर रूप से लू की चपेट में आ गये। उन्‍हें इलाज के लिए आदित्यपुर स्थित नर्सिंग होम में भर्ती कराना पड़ा।

उसी दिन लू लग जाने के कारण राजकीय प्राथमिक विद्यालय, गुरुर में एक बच्ची प्रार्थना सभा में बेहोश हो गई। शिक्षकों ने उसे किसी तरह संभाला।