देवघर रोप-वे रेस्‍क्‍यू पूरा, हाई कोर्ट ने मामले पर लिया संज्ञान, जांच के आदेश

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

  • रेस्‍क्‍यू के दौरान हादसा, एक महिला की मौत

रांची। देवघर के मोहनपुर थाना क्षेत्र के त्रिकुट पहाड़ पर हुए रोप-वे हादसे की घटना पर झारखंड हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लि‍या है। कोर्ट ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। अदालत में इस मामले की अगली सुनवाई 26 अप्रैल को होगी। इससे पहले राज्य को एक हलफनामे के जरिए विस्तृत जांच रिपोर्ट दाखि‍ल करने को कहा गया है।

मंगलवार को रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन खत्‍म हो गया। रेस्क्यू ऑपरेशन करीब 44 घंटे चला। इस दौरान ट्रॉली में फंसे 46 लोगों को बचा लिया गया। सेना, आईटीबीपी, एनडीआरएफ और लोकल पुलिस की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन में लोगों को बचाया गया।

रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के दौरान 12 अप्रैल को फिर हादसा एक हादसा हुआ। एक महिला को लिफ्ट करते वक्त हेलीकॉप्टर का रस्सी रोप वे में फंस गया। इससे महिला करीब 700 फीट की ऊंचाई से गिर गई। उसकी मौत हो गई। इसके साथ ही रोप-वे हादसा में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 4 हो गई।

जानकारी हो कि 10 अप्रैल की शाम करीब छह बजे हुए इस हादसे के बाद एक दर्जन ट्रॉलियों में 48 पर्यटक फंसे गये थे। इन लोगों ने पूरी रात ट्रॉली पर ही गुजारी। कुछ लोगों को रविवार को स्थानीय ग्रामीणों की मदद से ट्रॉलियों से नीचे उतारने में सफलता मिली थी। रात होने की वजह से रविवार को रेस्क्यू ऑपरेशन रोक देना पड़ा।