मल्लाहों की तीर्थस्थली में सीएम ने किया बाबा केवल स्थान राजकीय मेले का उद्घाटन

देश बिहार
Spread the love

समस्तीपुर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समस्तीपुर में मल्लाह समाज के राष्ट्रीय तीर्थस्थल मोरवा प्रखंड के इंद्रवरा गांव स्थित बाबा केवल स्थान राजकीय मेला का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री सबसे पहले बाबा केवल धाम पहुंचकर पूजा-अर्चना की। उसके बाद उन्होंने पर्यटन विभाग से बने यात्री निवास का उद्घाटन किया और नवनिर्मित भवन का जायजा लिया। फिर सीएम ने राजकीय मेले का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया।

इस मौके पर डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यनानंद राय सहित कई गण्यमान्य लोगों ने शिरकत की। देश के अलग-अलग राज्यों के अलावा पड़ोसी देश नेपाल से भी निषाद जाति के लाखों श्रद्धालु अपनी मन्नतें लेकर यहां पहुंचते हैं। वर्ष 2010 में इसे राजकीय मेले का दर्जा दिया गया था। 

राजकीय मेले में शिरकत करने पहंचे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यनानंद राय ने भी बाबा केवल धाम में पूजा-अर्चना करते हुए सभी प्रदेश वासियों की सुख समृद्धि और स्वास्थ्य जीवन की कामना करते हुए और रामनवमी की बधाई दी। डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने मेले को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने हमेशा से ही निषाद समुदाय की मान-सम्मान और उनकी सुरक्षा का ख्याल किया है।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बाबा केवल स्थान से पटोरी स्थित अमर सिंह सुयूरा स्थान तक सड़क निर्माण कराया गया है। इसके अलावा 26 करोड़ 76 लाख रुपए की लागत से कई योजनाओं का काम हुआ है। इसमें 2016 में बाबा केवल के नाम से आईटीआई कॉलेज का निर्माण भी किया गया है। बाबा केवल स्थान में एक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया जाएगा।