हाट, बाजार और भीड़भाड़ वाले इलाके में रहें सतर्क, सक्रिय हैं नाबालिग चोर

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। हाट, बाजार और भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने पर सतर्क रहें। थोड़ी सी लापरवाही से आपको कई कीमती सामान से हाथ धोना पड़ सकता है। इसमें एक मोबाइल फोन भी है। दरअसल, ऐसी जगहों पर पॉकेटमार गिरोह के नाबालिग सदस्‍य सक्रिय हैं। वे लोगों की जेब से मोबाइल निकाल लेते हैं। ऐसी ही घटना गुरुवार को कुडू साप्ताहिक बाजार में घटी। हालांकि लोगों की सतर्कता के कारण नाबालिग चोर पकड़ा गया। उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया।

जानकारी के मुताबिक बाजार में लोग सब्जी आदि खरीदने पहुंचते हैं। वहीं गिरोह के नाबालिग सदस्‍य घूमते रहते हैं। मौका लगते ही वह लोगों की जेब साफ कर देते हैं। मजेदार यह है कि उसे पकड़ लेने पर आसपास के कई लोग तुरंत पहुंच जाते हैं। उसे बच्‍चा समझकर माफ करने और छोड़ देने की पैरवी करने लगते हैं।

जानकारी अनुसार बीते 31 मार्च को बाजार में सब्जी लेने पहुंचे कुंदो निवासी स्व. विश्वनाथ पाठक के पुत्र लोकेश पाठक का मोबाईल पैकेट से चोरी कर लिया गया था। इसी तरह 7 अप्रैल को कुडू निवासी महावीर प्रसाद गुप्ता के पुत्र विकास गुप्ता बाजार में लौकी खरीद रहे था। उसकी जेब से भी मोबाईल गायब हो गया। वहीं एक मीडियाकर्मी भी खरीदारी कर रहे थे। उन्‍होंने पॉकेट से मोबाईल चोरी करते हुए उक्‍त नाबालिग चोर को रंगे हाथ पकड़ लिया।

चोर से पूछताछ के बाद उसे कुडू थाना को सुपुर्द कर दिया गया। पूछने पर वह अपना मकान कभी छतर बगीचा तो कभी स्टेशन बता रहा था। अपने नानी के साथ सब्जी लेने बाजार आने की बात कह रहा था।

बताते चलें कि इसी सप्ताह यह नाबालिग चोर को भंडरा बाजार में भी चोरी करते हुए पकड़ा गया था। हालांकि बच्चा समझकर लोगों ने उसे छोड़ दिया गया था। घटना की जानकारी कुडू पुलिस को दी गई है। शिकायत मिलते ही आवश्यक कार्रवाई में पुलिस जुट गई है।