चरणबद्ध आंदोलन 4 नवंबर से, पूरे प्रदेश में जनसंपर्क अभियान चला रहा शिक्षक संघ

झारखंड
Spread the love

रांची। अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षकों की अस्मिता की रक्षा एवं चार सूत्री लंबित मांगों को लेकर चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा की है। इसे सफल बनाने के लिए प्रखंड, जिला और प्रमंडलवार सघन जनसंपर्क अभियान पूरे प्रदेश भर में चलाया जा रहा है। पोस्टर, बैनर, मोटरसाइकिल स्टीकर जिलों में बनाए जा रहे हैं।

आंदोलन के तहत 4 और 5 नवंबर को प्रदेश के भर के शिक्षक काला बिल्ला लगाकर काम करेंगे। स्थानीय जनप्रतिनिधि को मांगों से संबंधित ज्ञापन 7 से 12 अक्टूबर को सौंपा जाएगा। इसके बाद भी मांगों पर कार्रवाई नहीं होने पर 19 नवंबर को सीएम आवास का घेराव होगा। इसमें शिक्षकों का जनसैलाब राजधानी रांची की सड़कों में उतरेगा। इसके बाद भी बात नहीं बनी तो अंतिम चरण में 17 दिसंबर से शिक्षक अनिश्चितकालीन अनशन आंदोलन पर चले जाएंगे।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर और मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि प्रारंभिक शिक्षकों की अस्मिता वर्तमान में खतरे में है। अधिकारियों के शोषण, हिटलरशाही, पक्षपातपूर्ण एवं उपेक्षाओं से तंग आकर लंबित मांगों को लेकर शिक्षक आंदोलन का रास्‍ता अख्तियार करने को विवश हैं।

संघ बिहार सरकार की तर्ज पर सुनिश्चित वृति उन्नयन योजना लागू करने, छठे वेतनमान की विसंगति को दूर कर शिक्षकों के लिए अपग्रेड वेतनमान सचिवालयकर्मी की तरह लागू करने, अंतर जिला स्थानांतरण में आ रही रुकावट को दूर करने और शिक्षकों को गैर शैक्षणिक एवं लिपिकीय काम से मुक्त करने आदि की मांग कर रहा है।

मालूम हो कि‍ प्रदेश कार्यसमिति के निर्णय के आलोक में अपनी मांगों की पूर्ति के लिए शिक्षक आंदोलन को मजबूर हैं। कार्यक्रम को सफल बनाने में असदुल्लाह, दीपक दत्ता, अनूप केशरी, अनिल कुमार सिंह, राकेश कुमार, अजय ज्ञानी, उपेंद्र कुमार, श्रीकांत सिन्हा, हरेकृष्ण चौधरी, बाल्मिकी कुमार, प्रभात कुमार, अवधेश कुमार, अजय कुमार, अनिल खलखो, कृष्णा शर्मा, सलीम सहाय शामिल हैं।

इसके अलावा रामचंद्र खरवार, सुरंजन कुमार, मानी उरांव, संजय कंडुलना, संजय कुमार, सच्चिनानद सिंह, रमेश प्रसाद, अशोक राज, विभूति महतो, राजू कुमार, राजेश सिन्हा, प्रवीन कुमार, संजय सिंह, सुधीर दुबे, अमरेश चौरसिया, सुनील दुबे, विनीत श्रीवास्तव, अजय कुमार, अमोल नीरज, गोवर्धन यादव, रवि‍कांत रवि, विनोद राम, विनोद चौधरी, महेश्वर घोष, हरीश कुमार, जुवेल हांसदा, पवन ठाकुर, आनंद रजक, राधेकांत कुमार आदि लगे हुए हैं।