पानी खींचने का अद्भुत जुगाड़, आप भी सीखकर दूसरों की जिंदगी बना सकते हैं आसान, देखें वीडियो

अन्य राज्य देश
Spread the love

राजस्थान। इंटरनेट की दुनिया काफी कुछ सिखाती भी है बस सीखने वाले को नजर चाहिए। एसी ही एक सिखाने वाली वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस वीडियो से आप सीख सकते हैं कि कैसे विज्ञान का इस्तेमाल करके आप कठिन चीजों को आसान बना सकते हैं। वीडियो राजस्थान के किसी गाँव की बतायी जा रही है, जहां पानी खींचने के लिए कठिन शारीरिक मेहनत की जरूरत होती थी, रस्सी को कुएं में डालो फिर पानी खींचो। यह एक कठिन एक्सरसाईज थी, जिम में अगर एसी एक्सरसाईज करवायी जाएँ तो मसल्स बनने में देर नहीं लगेगी।

वीडियो आप यहां देख सकते हैं

गांव के ही एक व्यक्ति ने आसान भौतिक विज्ञान का इस्तेमाल करके पानी खींचने में लगने वाले श्रम को आधे से भी काम कर दिया। अब पानी खींचना नहीं पड़ता बल्कि पानी खींचने के लिए रस्सी को नीचे लाना पड़ता है। भारतीय जुगाड़ टेक्नोलॉजी का वैसे भी पूरी दुनिया में कोई तोड़ नहीं। जरूरतें आविष्कार करवाती हैं।

आईएफ़एस प्रवीण कासवान ने अपने ट्विटर हेंडल में इस वीडियो को शेयर किया है और कैप्शन दिया है कि ‘पानी की कीमत. आसान भौतिकी का इस्तेमाल करके कैसे काम किया गया है। ‘ एसे वीडियो बहुत कुछ सिखाते हैं आप भी कभी गाँव जाएँ और रस्सी से पानी खींचते हुए लोगों को देखें तो इस मैकेनिज़्म का इस्तेमाल करके पानी खींचना आसान बना सकते हैं, करना कुछ नहीं है बस एक लंबे भारती लट्ठ की जरूरत है जिसके एक तरफ वजन लगाकर उसे जमीन में बांध देना है, दूसरी तरफ उसके रस्सी बाँधिए और उसे डाल दीजिए कुए में।

अब आपको पानी भरी बाल्टी खींचने की मेहनत नहीं करनी पड़ेगी बल्कि आपको खाली रस्सी को खींचकर कुए में डालने भर की मेहनत करनी होगी, बाकी काम वह वजन बंधा भारी लट्ठ कर देगा। एसी टेक्निक सीखकर आप भी बहुत से गांवों में पानी खींचना आसान बना सकते हैं।