पुरानी पेंशन बहाली और रेलवे के निजीकरण के खिलाफ धारदार संघर्ष की वकालत

देश मध्य प्रदेश
Spread the love

  • ऑल इंडिया रेलवमेंस फेडरेशन का दो दिवसीय वार्षिक सम्‍मेलन शुरू

मध्‍य प्रदेश। ऑल इंडिया रेलवमेंस फेडरेशन की 97वीं दो दिवसीय वार्षिक सम्मेलन की शुरुआत वेस्टर्न रेलवे इम्प्लाईज यूनियन के तत्वावधान में उज्जैन में 11 अप्रैल को हुई। समारोह की अध्यक्षता एआईआरएफ के अध्यक्ष एन कन्हैया और संचालन महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने किया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में महिला सम्मेलन हुआ। इसमें महिला कर्मियों ने भाग लिया। मौके पर महिलाओं के लिए कार्य स्थल पर आवश्यक सुविधा और सुरक्षा की मांग सहित अन्‍य मुद्दों पर चर्चा हुई। दोपहर बारह बजे से फेडरेशन की कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई। इसमें समस्त जोन के महामंत्री, अध्यक्ष, जोनल सेक्रेटरी और समिति के सदस्यों ने भाग लिया। ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन से महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव, अध्यक्ष डीके पांडेय और जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा ने भाग लिया।

प्रतिनिधि सभा की बैठक में चर्चा के दौरान सभी प्रतिनिधियों ने एकमत से नई पेंशन योजना को समाप्त कर सभी के लिए पुरानी पेंशन लागू करने को लेकर धारदार संघर्ष करने की नीति पर विचार रखे। इसके साथ ही, सरकार द्वारा रेलवे में निजीकरण प्रक्रिया को धीमे-धीमे लागू करने की नीति के तहत विभिन्न पदों पर आऊटसोर्सिंग करने की नीति विरोध किया गया। एआईआरएफ के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि इन राष्ट्रीय समस्याओं का विरोध करना जरूरी हो गया है, नहीं तो रेलवे की भी हालत अन्य सरकारी उपक्रमों की भांति हो जाएगी।

ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने बताया कि सम्‍मेलन में अन्य समस्या और मुद्दों पर चर्चा मंगलवार को भी जारी रहेगी। ईसीआरकेयू की ओर से सभी मंडलों के प्रतिनिधि शामिल हुए। धनबाद मंडल से ईसीआरकेयू के अपर महामंत्री मो ज्‍याऊद्दीन, सहायक  महामंत्री ओमप्रकाश, बीके झा, आईएम सिंह, आरएन चौधरी, सुनील सिंह, बीबी सिंह, नेताजी सुभाष, केके सिंह, वीके साव शामिल हुए।