बिरसा कृषि विवि के 10 छात्र तसर क्षेत्र में करेंगे इंटर्नशिप

झारखंड
Spread the love

  • बीएयू ने तसर क्षेत्र में मान्यता और ग्रेडिंग में सहयोग की सहमति दी

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) ने राज्य में तसर क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय तसर अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीटीआर एंड टीआई), रांची को सहयोग देने पर सहमति दे दी है। बीएयू कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सीटीआर एंड टीआई के निदेशक डॉ के सत्यनारायण ने सार्वजनिक विस्तार प्रणाली के साथ घटती जनशक्ति को देखते हुए तसर क्षेत्र के विस्तार और सेवा समर्थन की जरूरतों को पूरा करने के लिए बीएयू को सहयोग देने की आवश्यकता जताई थी।

राज्य में तसर क्षेत्र में व्यापक संभावनाओं को देखते हुए बीएयू कुलपति ने प्रसार कार्यों में सहयोग देने की सहमति प्रदान कर दी है। इसके मुताबिक तसर क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न विकास परियोजनाओं के अधीन पोषित तथा सीएसबी और प्रदान द्वारा संचालित करीब 500 सामुदायिक संसाधित व्यक्तियों (सीआरपी) की मान्यता और ग्रेडिंग की जरूरत को पूरा करने में समर्थन दिया जायेगा। इस मान्यता और ग्रेडिंग कार्य में बीएयू के निदेशक प्रसार शिक्षा द्वारा सहयोग किया जायेगा। सीटीआर एंड टीआई द्वारा वर्ष 2022-2023 के दौरान प्रशिक्षण कार्यक्रमों में बीएयू में केवीके से जुड़े नामित वैज्ञानिकों द्वारा सहयोग दी जाएगी।

बीएयू के 10 छात्रों को तसर रेशम, मूल्य श्रृंखला में स्थिति और संभावित हस्तक्षेप का अध्ययन करने के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। उन्हें छह महीने की इंटर्नशिप/परियोजना कार्य की सुविधा मिलेगी। एक संयुक्त टीम द्वारा सामुदायिक जुटाव, तकनीकी,प्रबंधकीय, विपणन पहलुओं आदि पर मसौदा प्रश्नावली को अंतिम रूप देगी, ताकि उचित मूल्यांकन किया जा सके।