WHO की चेतावनी, रूस-यूक्रेन युद्ध से बढ़ रहा है कोरोना का खतरा, जानें क्या कहा…

देश
Spread the love

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच 17 दिन से जंग जारी है। इस युद्ध से आर्थिक नुकसान के साथ ही जनहानि हो रही है। जंग के बीच यूक्रेन से बड़े पैमाने पर लोगों का पलायन हो रहा है। इससे कोविड संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। लोगों को जिन हालातों में निकाला जा रहा है, ऐसे में कोविड परीक्षण करना संभव नहीं है। ऐसे में एक बार फिर से कोविड महामारी का खतरा मंडराने लगा है।

WHO ने बीते दिन यानी शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन-रूस जंग की वजह से कोविड-19 का संकट भी बढ़ रहा है। WHO की ओर से कहा गया है कि रेस्क्यू के दौरान लोगों की आवाजाही बढ़ गई है। इसके साथ ही इन दोनों देशों में वैक्सीनेशन, इलाज और कोविड जांच में रुकावट पैदा हो रही है. WHO की ओर से जारी की गई चेतावनी से पहले नाइजीरिया ने भी इस ओर इशारा किया था।

यूक्रेन से जिन लोगों को निकाला है उसमें 60 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमितों का आंकड़ा 118 जा पहुंचा है। इसके अलावा अमेरिका के पेन्सिलवेनिया में शोधकर्ताओं ने 93 मृत हिरणों की मौत के बाद जांच कराई। इसमें पाया गया कि उनमें से हर पांचवें हिरण में कोरोना संक्रमण पाया गया था। इसके बाद अब इस बारे में जांच की जा रही है कि हिरण की जिस कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हुई है, वह इंसानों के लिए कितना खतरनाक है।