छात्रा ने गुरुजी के सामने रखा शादी का प्रस्ताव, मोबाइल नंबर देकर लिखी ये बात

देश बिहार
Spread the love

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएस बी) एक बार फिर से चर्चा में है। इस बार बोर्ड इंटर और मैट्रिक रिजल को लेकर नहीं, बल्कि परीक्षार्थियों की अलग-अलग हरकतों की वजह से चर्चा मे है। दरअसल बिहार के छपरा जिले में इन दिनों मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों की जांच चल रही है। कॉपी जांच के दौरान कई चौंकाने वाले मामले सामने आया है।एक छात्रा ने अपनी कॉपी में सवालों के जवाब की जगह अपनी आंसरशीट में गुरु जी के सामने शादी का ही प्रस्ताव रख दिया है।

छात्रा ने अपनी आंसरशीट में अपना मोबाइल नंबर भी दिया है। आंसरशीट में लड़की ने अपना रंग, कद की भी चर्चा की है। ऐसी कोई पहली कॉपी नहीं है। ज्यादातर कॉपी में इस प्रकार की चर्चा की गई है। वहीं कुछ छात्र पास करवाने के लिए अपनी कॉपियों में 100, 200 और 500 रुपए तक के नोट भी नत्थी कर रहे हैं।

इतना ही नहीं 500 रुपए के साथ मार्मिक पत्र भी लिखा गया है। इसमें मैट्रिक पास नहीं होने पर शादी टूट जाने की बात की गई है। उत्तर पुस्तिका पर कई परीक्षार्थियों ने अपना मोबाइल नंबर भी लिख दिया है। इस पर काल करने की बात कही जा रही है। कुछ छात्र कई कहानी भी लिख रहे हैं। जिन छात्रों ने बगैर पढ़ाई किए एग्जाम दी है, वह अपनी कॉपियों में फिल्मी और भोजपुरी गाने लिख रहे हैं।

ऐसी परीक्षा कॉपियों की स्क्रीनशॉट वायरल हो रही है। छपरा शहर के एक सेंटर से एक परीक्षार्थी की ओर से भोजपुरी गाना लिखी हुई कॉपी वायरल हो रही है। इसमें छात्र ने 21 नंबर के प्रश्न के जवाब में लिखा है, ‘तोहरा अंखिया के कजरा ही जान झगड़ा करा देले बा… और 22 नंबर के प्रश्न के जवाब में लिखा है, ‘तोरा बिना हुलिया बिरान लागे गोरी रे…।

आर्ट सब्जेक्ट की एग्जाम कापी में लिखे भोजपुरी गाने की स्क्रीन शाट वायरल होने के बाद तमाम तरह की चर्चा हो रही है। कॉपी जांचने वालों को आन्सर शीट में परीक्षार्थियों के तरह-तरह के जवाब लिखे मिल रहे हैं। हालांकि इस बारे में पूछने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार ने ऐसी किसी भी जानकारी से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि अगर इस तरह का कोई मामला वायरल हो रहा है, तो उसकी जांच कार्रवाई जाएगी।