jharkhand : विद्यार्थियों को विद्यालय प्रबंधन समिति के माध्यम से मिलेगी पोशाक

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। झारखंड के सरकारी स्‍कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को विद्यालय प्रबंधन समिति के मध्‍यम से पोशाक दी जाएगी। डीबीटी के माध्‍यम से कम विद्यार्थियों को पोशाक की राशि उपलब्‍ध हो पाने के कारण यह निर्णय लिया गया। इस संबंध में शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा ने 15 मार्च को आदेश जारी किया है। इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी-सह-जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सभी जिला शिक्षा अधीक्षक-सह-अपर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को दी है।

सचिव ने आदेश में कहा है कि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को डीबीटी के माध्यम से अब तक मात्र 54 प्रतिशत विद्यार्थियों को पोशाक की राशि उपलब्ध करायी जा सकी है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में अब कुछ ही दिन शेष है।

सभी विद्यार्थियों को पोशाक उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से राज्य कार्यकारिणी समिति की 53वीं बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार कक्षा 1 और 2 में नामांकित विद्यार्थियों को विद्यालय प्रबंध समिति के माध्यम से 2 सेट पोशाक, 1 स्वेटर और 1 जोड़ा जूता-मोजा क्रय कर उपलब्ध कराया जाना है। यह बैठक 25 मार्च, 2019 को हुई थी।

राज्य कार्यकारिणी समिति के उक्त निर्णय के आलोक में अपने जिले के कक्षा 1 और 2 के विद्यार्थियों को वित्तीय वर्ष 2021-22 में विद्यालय प्रबंधन समिति के माध्यम से पोशाक, स्वेटर एवं जूता-मोजा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।