खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने प्रतिष्‍ठानों का किया औचक निरीक्षण, नोटिस जारी

झारखंड
Spread the love

दुमका। होली पर्व के मद्देनजर अभिहित अधिकारी-सह-अनुमंडल पदाधिकारी के निर्देश पर 12 मार्च को खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने कई प्रतिष्‍ठानों का औचक निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्‍होंने माखन भोग के डंगालपाड़ा, दुमका स्थित कारखाना, होटल सागर, बाईपास रोड, नियर गांधी मैदान, मुकेश नास्ता दुकान, वीर कुंवर सिंह चौक, कोलकाता बिरयानी, जायका रेस्‍तरां, थाना रोड, पकवान रेस्‍तरां, थाना रोड, एम एस कैफे, बड़ी ठाकुरबाड़ी रोड आदि की जांच की। माखन भोग के कारखाना के निरीक्षण के क्रम में साफ-सफाई की कमी पायी गई। उसे सुधार करने का नोटिस जारी किया जायेगा।

मुकेश नास्ता दुकान का खाद्य पंजीकरण एक्सपायरड पाया गया। उसे रिन्युवल करने का निर्देश दिया गया। कोलकता बिरयानी और जायका रेस्‍तरां को यथाशीघ्र खाद्य लाईसेंस लेने का आदेश दिया गया। साथ ही ऑयल फ्राईंग मॉनि‍टर द्वारा सागर होटल, पकवान रेस्‍तरां, मुकेश नास्ता दुकान, एम एस कैफे में उपयोग में लाये जा रहे खाद्य तेल का जांच की गई, जो मानक के अनुरूप पाया गया। उक्त प्रतिष्ठानों में पनीर के गुणवत्ता की भी जांच की गई, जो सही पाया गया।

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि पर्व त्योहारों के दौरान खाद्य पदार्थो की मांग बढ़ने से खाद्य सामग्रियों में मिलावट की आशंका होती है। इसके मद्देनजर आगे भी खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण और खाद्य सामग्रियों का नमूना संग्रहण का कार्य जारी रहेगा।