ब्‍यूटी पार्लर में महिला के साथ हो गया ऐसा काम, अब देना पड़ रहा है 13 करोड़ का मुआवजा

दुनिया
Spread the love

फ्लोरिडा। कई बार इंसान पर बैठे-बिठाए ऐसी आफत आ जाती है जो पल भर में उसकी जिंदगी तबाह कर जाती है. अमेरिका में एक महिला के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. फ्लोरिडा में रहने वाली क्लारा शेलमैन ने सपने में भी नहीं सोचा था कि ब्‍यूटी पार्लर जाकर साधारण सा पेडीक्योर कराना उनके लिए इतना बड़ संकट खड़ा कर देगा.

क्लारा ने सैलून के खिलाफ जो मामला दर्ज कराया है उसके मुताबिक सलून के कर्मचारी ने पेडिक्योर करते-करते उनका पैर को जख्‍मी कर दिया. इसमें इंफेक्शन हो गया और धीरे-धीरे फैल गया. दिक्कत तब बढ़ गई जब क्लारा को पेरिफेरल आर्टेरियल नाम की बीमारी हो गई. ये संक्रमण इतना बढ़ गया कि क्लारा को जान बचाने के लिए आखिकार अपना पैर कटवाना पड़ा.

पेरिफेरल आर्टेरियल डिसीज़ में रक्त का संचार करने वाली नसें संकुचित हो जाती हैं जिससे रक्त का संचार धीमा हो जाता है. जो लोग इससे पीड़ित होते हैं उनके गिरकर चोट खाने ने की आशंका बढ़ जाती है और ऐसे लोगों के संबंधित अंग को काटना ही विकल्प होता है.

अदालत में तीन साल तक चले मुकदमे के बाद क्लारा और सैलून के बीच समझौता हो सका है. इसके मुताबिक सैलून को क्लारा को मुआवजे के तौर पर 1.75 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 13 करोड़ रुपये देने होंगे. मई 2020 में दर्ज किए गए मामले में कहा गया कि सलून पेडिक्योर के लिए गंदे औजारों का इस्तेमाल करता है जिससे कि ग्राहकों के लिए खतरा हो सकता है.