सरला बिरला विवि और कैलिफोर्निया विवि में शैक्षणिक कार्यक्रमों का होगा आदान-प्रदान

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। सरला बिरला विश्वविद्यालय, रांची और दुनिया की प्रतिष्ठित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के बीच बुधवार को ऑनलाइन बैठक हुई। इसमें शैक्षणिक, रिसर्च कार्यक्रमों में सहयोग और शिक्षकों के बीच शिक्षण कार्य से जुड़े कार्यक्रमों के आदान-प्रदान पर सहमति बनी।

बैठक में सरला बिरला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गोपाल पाठक के साथ विश्वविद्यालय के वरीय शिक्षक और प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय अध्ययन कार्यक्रम की सहायक निदेशक जेनी कार्नेट एवं प्रोफेसर पाउलो वर्सानो मौजूद थीं।

सहमति के अनुसार दोनों विश्वविद्यालय के बीच ई लर्निंग, स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम, डिजिटल लाइब्रेरी, रिसर्च स्कॉलर और फैकल्टी एक्सचेंज कार्यक्रम में एक दूसरे को सहयोग करेंगे। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों ने अपने शैक्षणिक कार्यक्रमों की जानकारी दी। सरला बिरला विश्वविद्यालय के शिक्षक व छात्रों को शैक्षणिक कार्यों के लिए कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में आमंत्रित किया।

प्रोफेसर वर्सानो और कार्नेट ने विस्टिंग स्कॉलर, समर इंटर्नशिप एवं स्टडी प्रोग्राम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। दोनों विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों ने एक-दूसरे के यहां के शैक्षणिक वातावरण की जानकारी ली।

सरला बिरला विश्वविद्यालय के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी डॉ प्रदीप कुमार वर्मा ने इस सहमति पर हर्ष जताया। विश्वविद्यालय प्रबंधन के कार्यों की सराहना की है। धन्यवाद कुलपति प्रोफेसर गोपाल पाठक ने किया।

बैठक में सरला बिरला विश्वविद्यालय की तरफ से प्रोफेसर विजय कुमार सिंह, अजय कुमार, डॉ सुबानी बाड़ा, डॉ राधा माधव झा, डॉ अशोक अस्थाना, प्रो अमित गुप्ता, प्रवीण कुमार, डॉ रिया मुखर्जी सहित कई शिक्षक व रिसर्च स्कॉलर मौजूद थे।