अनुपम शर्मा ने पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का पद संभाला, कर्मचारियों में जगी उम्‍मीद

झारखंड
Spread the love

धनबाद। अनुपम शर्मा को पूर्व मध्य रेल का नया महाप्रबंधक बनाया गया है। उन्‍होंने 30 जुलाई को पदभार ग्रहण कर लिया। इसके पूर्व वे दक्षिण पूर्व रेलवे में अपर महाप्रबंधक के पद पर पदस्थापित थे। शर्मा के योगदान देने के पूर्व अब तक बनारस रेल इंजन कारखाना की महाप्रबंधक सुश्री अंजली गोयल पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का काम देख रही थी।

अनुपम शर्मा ‘भारतीय रेल यांत्रिक इंजीनियरिंग सेवा‘ (IRSME) के अधिकारी हैं। उन्होंने स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस, जमालपुर में 1982 में योगदान दिया। मुंबई विश्वविद्यालय (जेबीआईएमएस) से वित्तीय प्रबंधन में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम)/अहमदाबाद से पब्लिक मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करने की डिग्री ली है। शर्मा रोलिंग स्टॉक से संबंधित विभिन्न अध्ययन के क्रम में जर्मनी, आस्ट्रिया, यूके, यूएसए, फ्रांस और चीन जा चुके हैं ।

अनुपम शर्मा ने भारतीय रेल को 35 वर्षों से अधिक की सेवा प्रदान की है। मध्य रेलवे के भुसावल और मुंबई मंडल में विभिन्न पदों पर और परेल लोको वर्कशॉप और पूर्वोत्तर रेलवे में मुख्य मोटिव पावर इंजीनियर के पद पर कार्य किया है। पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक के तौर पर तथा बाद में राईट्स में ग्रुप जेनरल मैनेजर (रॉलिंग स्टॉक डिजाइन) के पद पर पदथापित रहे हैं। राइट्स में अपने कार्यकाल के दौरान इन्होंने कोलंबिया और सउदी अरब में भी अपनी सेवाएं दी है।

मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन में रेल परिचालन को सुचारू करने में अग्रणी कार्य करने के लिए वर्ष 1998 में रेलवे बोर्ड स्तर पर प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। अधिकारियों एवं कर्मचारियों में समान रूप से लोकप्रिय शर्मा फुटबॉल, क्रिकेट सहित अन्य खेलों में गहरी रूचि है। उक्त जानकारी पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने दी।

इस अवसर पर ईसीआरकेयू के केन्द्रीय अध्यक्ष डीके पांडेय और महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव ने कहा कि नये महाप्रबंधक अनुपम शर्मा के कार्यकाल में रेलकर्मियों और रेल प्रशासन के बीच संबंध और भी मधुर रहेंगे। रेलकर्मियों की विभिन्न समस्याओं का निराकरण बातचीत और आपसी सहमति से करने की प्रक्रिया में तेजी आएगी।

धनबाद से भी ईसीआरकेयू के प्रतिनिधियों ने उम्‍मीद जताई है कि अनुपम शर्मा को पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के महाप्रबंधक बनाए जाने पर मंडल क कर्मचारियों की समस्या का समाधान जल्द हो पाएगा। ऐसा आशा जताने वालों में टीके साहू, एके दा, एनके खवास, सोमेन दत्ता, राजू चौबे, एके दास, आरके प्रसाद, सुबोध सिंह, तपन विश्वास, परमेश्वर कुमार, राजेंद्र कुशवाहा, एस मंजेश्वर राव, एमके मुकेश, सुप्रोतिभ चक्रोबोर्ती, प्रोदीप्तो सिन्हा और विश्वजीत मुखर्जी आदि हैं।