गुलाबी और हरा राशन कार्डधारियों को मिलेगा पेट्रोल सब्‍स‍िडी योजना का लाभ

झारखंड
Spread the love

  • रांची डीसी ने अहर्त्ताधारियों का डाटा तैयार करने का दिया निर्देश

रांची। गुलाबी और हरा राशन कार्डधारियों को दो पहिया वाहनों पर पेट्रोल सब्‍स‍िडी योजना का लाभ मिलेगा। उन्हें पेट्रोल सब्सिडी उपलब्ध कराने संबंधित योजना को लेकर 15 जनवरी, 2022 को रांची उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में वर्चुअल बैठक हुई। बैठक में अपर जिला दंडाधिकारी रांची, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी उपस्थित थे।

डाटा तैयार करने का निर्देश

बैठक के दौरान उपायुक्त ने पेट्रोल सब्सिडी दिए जाने को लेकर लाभुकों का डाटा तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि योजना के तहत पीएचएच (गुलाबी) और हरा राशन कार्डधारियों को सब्सिडी के रूप में प्रतिमाह एकमुश्त डीबीटी के माध्यम से 250 रुपये उपलब्ध कराया जाना है। इसे लेकर उन्होंने अहर्ताधारियों का डाटा तैयार करने का निर्देश दिया। ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी और शहरी क्षेत्र में शहरी क्षेत्र के अंचल अधिकारियों को डाटा तैयार करने का निर्देश दिया गया।

ऐप में करनी होगी एंट्री

योजना के तहत अहर्त्ताधारियों की एंट्री ऐप में करनी होगी। उपायुक्त ने कहा कि आवेदक द्वारा आवेदन देने पर डाटा डीटीओ लॉगिन में जाएगी, जहां यह वेरीफाई किया जाएगा कि आवेदक के नाम से वाहन निबंधित है या नहीं। इसके बाद डाटा जिला आपूर्ति पदाधिकारी के लॉगिन में जाएगा, जहां से आवेदक के नाम से राशन कार्ड है या नहीं इसे वेरीफाई किया जाएगा। इसके बाद डीबीटी के माध्यम से योग्य लाभुक को राशि बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

26 जनवरी को योजना शुरू

मुख्यमंत्री द्वारा 26 जनवरी को इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा। योजना के तहत गुलाबी और हरा राशन कार्ड लाभुक परिवार जिनके पास राज्य में निबंधित दो पहिया वाहन है। उन्हें पेट्रोल सब्सिडी के रूप में डीबीटी के माध्यम से 250 रुपये प्रति माह उपलब्ध कराया जाएगा जाना है।