ऑक्सीजन सुलभ करने में सबसे आगे है टाटा स्टील फाउंडेशन

झारखंड सेहत
Spread the love

  • ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र ने राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं का किया विस्तार

जमशेदपुर। टाटा स्टील फाउंडेशन ने पूरे झारखंड के विभिन्न स्थानों पर 10 अत्याधुनिक प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्सन (पीएसए) ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया। ये सभी प्लांट सुचारू रूप से काम कर रहे हैं। ये प्लांट यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक कदम आगे हैं कि मरीजों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की कमी नहीं हो। इससे हर अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति की सुविधा से युक्त बेड की संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। झारखंड सरकार के परामर्श के बाद विशिष्ट स्थानों पर सात प्लांट स्थापित किए गए हैं, जबकि तीन प्लांट राज्य में टाटा स्टील के परिचालन स्थानों में स्थित हैं।

टाटा स्टील के कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के हेड (पब्लिक हेल्थ) डॉ अनुज भटनागर कहते हैं कि समूचे राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं और अस्पताल कोविड19 मरीजों के इलाज के कारण जबरदस्त दबाव में थे। ऐसे समय में महामारी की दूसरी लहर के दौरान, कुछ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन की तीव्र कमी महसूस की जा रही थी। ऑक्सीजन सिलिंडरों की मौजूदा आपूर्ति श्रृंखला की सीमा बहुत अधिक बढ़ गई थी। अत्यधिक बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए ऑक्सीजन उत्पन्न करने वाले मौजूदा प्लांट की संख्या पर्याप्त नहीं थी। यह आवश्यक था कि टाटा स्टील फाउंडेशन एक जिम्मेदार संस्थान के रूप में हर परिस्थिति से निपटने के लिए कदम उठाए। हमने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखंड के साथ चर्चा की और उन स्थानों की पहचान की जहां अतिरिक्त आवश्यकता को गंभीरता से महसूस किया गया था। इस प्रकार ऐसे स्थानों पर युद्धस्तर पर प्लांट स्थापित किए गए।‘

एमवीएस इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से स्थापित पीएसए ऑक्सीजन प्लांट ना केवल मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति के मामले में अस्पतालों को पूरी तरह से आत्मनिर्भर अस्पताल बनाएगा, बल्कि मेडिकल गैस पाइपलाइन सप्लाई (एमपीजीएस) के साथ अस्पतालों में 50-80 बिस्तरों के लिए निर्बाध ऑक्सीजन सहायता प्रदान कर चिकित्सा सुविधा को भी बढ़ाएगा। इन गैस प्लांटों (संयंत्रों) को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। वे परेशानी-मुक्त तरीके से वांछित परिणाम देते हैं, जिसका उपयोग अस्पतालों में किया जा सकता है।

परिचालन क्षेत्रों में टाटा स्टील द्वारा संचालित अस्पतालों ने पहली और दूसरी लहर के दौरान बड़ी संख्या में कोविड-19 मरीजों को कोविड-19 समर्पित केंद्रों में भर्ती कर उनकी उचित सेवा की और समुदाय के सदस्यों को उन्नत चिकित्सा सेवायें प्रदान की। कंपनी देश में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) की आपूर्ति श्रृंखला का विस्तार करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के साथ सहयोग कर रही है।