विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस पर विद्यार्थियों से साझा की जाएगी व्‍यवहारिक जानकारी

झारखंड
Spread the love

  • बिरसा कृषि विश्‍वविद्यालय में सोमवार को कार्यक्रम का आयोजन

रांची। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 दिसंबर को विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस घोषित किया है। इसे देखते हुए सोमवार को फसल उत्पादन में मृदा के महत्‍व विषय पर 6 दिसंबर को एक दिवसीय जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन बीएयू में किया गया है। इस अवसर पर विद्यार्थियों से कई मुद्दों पर व्‍यवहारिक जानकारी साझा की जाएगी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह और विशिष्ट अतिथि निदेशक अनुसंधान डॉ अब्दुल वदूद होंगे। कृषि एवं वानिकी संकाय में अध्ययनरत अंडर ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को कार्यक्रम में विशेष रूप से भाग लेने को कहा गया है। इसके अलावा मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन एवं इससे संबद्ध विभागों के पोस्ट ग्रेजुएट एवं पीएचडी छात्र भी शामिल होंगे।

यह कार्यक्रम विवि परिसर स्थित मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन के प्रायोगिक फार्म केंद्र में प्रातः 11.30 बजे से होगा। मौके पर विभाग के मृदा वैज्ञानिकों द्वारा दीर्घ अवधि उर्वरक प्रयोग, फसल अवशेष प्रबंधन, मृदा जांच से फसल पर प्रभाव, नैनो फर्टिलाइजर का कृषि में प्रयोग, कृषि में बायोचार का प्रयोग आदि विषयों के सबंध में व्यावहारिक जानकारी साझा की जायेगी। यह जानकारी मृदा विभाग के अध्यक्ष डॉ डीके शाही ने दी।