इस्पात उद्योग में 16 दिसंबर को देशव्यापी हड़ताल

झारखंड
Spread the love

  • तैयारी में मदद करने सीटू के केंद्रीय महासचिव तपन सेन का आ रहे झारखंड

रांची। देश के स्टील प्लांटों और सेल के माइंस में काम करने वाले मजदूर 16 दिसंबर को एक दिवसीय हड़ताल कर रहे हैं। झारखंड में भी बोकारो इस्पात संयत्र, सेल के लौह अयस्क और कोयला खदानों मे हड़ताल की तैयारी जारी है।

यह हड़ताल इस्पात उद्योग में घोषित मजदूर हित विरोधी समझौता रद्द करने, सेल और आरआइएनएल की विनिवेश/निजीकरण की साजिश बंद करने, स्टील इंडस्ट्री के स्थाई मजदूरों के लिए 15 प्रतिशत एमजीबी, 28 प्रतिशत पर्क्स और 9 प्रतिशत की दर से पेंशन का भुगतान सुनिश्चित करने, मजदूरों की ग्रेच्युटी कैपिंग और पेंशन की राशि न्यू पेंशन स्कीम में निवेश किए जाने के खिलाफ है। जनवरी, 2017 से बकाया एरियर और वार्षिक 3 प्रतिशत इंक्रीमेंट के भुगतान की गारंटी किए जाने, ठेका मजदूरों के लिए सम्मानजनक वेतन और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी सुनिश्चित किए जाने की मांग भी शामिल है।

झारखंड सीटू के अध्‍यक्ष मिथलेश सिंह एवं महासचिव प्रकाश विप्‍लव ने संबद्ध यूनियनों से राज्‍य में इस हड़ताल को सफल बनाने के लिए स्टील उद्योग के मजदूरों के साथ एकजुटता कार्यक्रम आयोजित करने का आह्वान किया। हड़ताल की तैयारी के लिए 12 दिसंबर को बोकारो स्टील सि‍टी के सेक्टर 4 के मजदूर मैदान में इस्पात मजदूर मोर्चा (सीटू) द्वारा विशाल मजदूर संसद आयोजित की जा रही है। इसमें सीटू के अखिल भारतीय महासचिव और पूर्व सांसद तपन सेन समेत स्टील वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के नेता शामिल होंगे।