फिनलैंड दूतावास में होने वाली पेंटिंग प्रदर्शनी में हिस्सा लेंगे ओडिशा व झारखंड के बच्चे

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्‍ली। नई दिल्ली के लिए पहली बार हवाई जहाज में चढ़ते हुए ओडिशा के 25 और झारखंड के 5 बच्चों के चेहरे पर अपार खुशी स्पष्ट झलक रही थी। टाटा फाउंडेशान के तहत ’मस्ती की पाठशाला’ से एक बच्चा और ’एजुकेशन सिग्नेचर प्रोग्राम’ से 29 बच्चे रांची से एयर एशिया की फ्लाइट में सवार हुए। उड़ान के अनुभव के साथ ये 30 विद्यार्थी 2 से 4 दिसंबर, 2021 के बीच नयी दिल्ली में फिनलैंड के दूतावास में एक पेंटिंग प्रदर्शनी में हिस्सा लेंगे।

दूतावास में एजुकेशन सिग्नेचर प्रोग्राम के बच्चों द्वारा बनायी गयी 50 पेंटिंग को प्रदर्शित किया जायेगा। इसके अलावा इस दौरान बच्चों को भित्ति चित्रकला (मुराल पेंटिंग) सत्र में अपना कलात्मक कौशल बढ़ाने का भी मौका मिलेगा। इसके अलावा, वे दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करेंगे। मल्टीप्लेक्स में फिल्म देखने के रोमांच के साथ वे राजधानी शहर का भी अनुभव करेंगे।

टीम 5 दिसंबर, 2021 को वापस रांची के लिए उड़ान भरेगी। संबंधित स्थानों पर वापस जायेगी। फिनलैंड के दूतावास के वरीय सदस्य पहले ही दो बार इस क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने भारत में शिक्षा पर काम करने वाले एक प्रमुख गैर सरकारी संगठन ‘एस्पायर’ के सहयोग से टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा चलाये जा रहे हस्ताक्षर कार्यक्रम ’थाउजैंड स्कूल्स प्रोग्राम’ में फिनैलैंड की शिक्षा प्रणाली के सिद्धांतों को कैसे शामिल किया जाय, इस पर चर्चा की।

इस अवसर पर अपने विचार प्रकट करते हुये चीफ (कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) सौरव रॉय ने कहा कि यह सारा उद्यम आकांक्षाओं और जिज्ञासाओं को देखने की कुंजी है, जो नयी चीजों को देखने और अज्ञात के डर पर काबू पाने, दोनों में निहित है। एस्पायर, एयर एशिया, फिनलैंड का दूतावास और टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा बहुत प्यार से इसे आयोजित किया जा रहा है। अपने बच्चों के लिए इस स्थान का निर्माण करने में हम पर अपनी आस्था प्रकट करने के लिए मैं प्रत्येक माता-पिता को हार्दिक धन्यवाद देता हूं।’

इस सहयोग के तहत राष्ट्रीय विरासत, विविध संस्कृति को दर्शाते शहरी परिदृश्य और  बच्चों को उनके ग्रामीण अवरोधों से एक पूरी तरह से अलग परिदृश्य से रूबरू करा कर ग्रामीण बच्चों में ट्रांसवर्सल स्किल विकसित करने के प्रयास के रूप में इस यात्रा की योजना बनायी गयी है।