सीसीएल ने बिरसा जू के दो शेर और बाघ को लिया गोद

झारखंड
Spread the love

  • कंपनी और झारखंड जू अथॉरिटी के बीच एमओयू

रांची। कोल इंडिया की सहायक कंपनी सीसीएल ने रांची के ओरमांझी स्थित बिरसा जू के दो शेर और दो बाघ को गोद लिया है। इसे लेकर कंपनी और झारखंड जू अथॉरिटी के बीच 4 दिसंबर को होटल रेडिशन ब्‍लू में एमओयू हुआ।

सीएमडी पीएम प्रसाद की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये गये। इस एमओयू के अंतर्गत सीसीएल द्वारा रांची स्थित ‘भगवान बिरसा बायोलॉजिकल पार्क’ से दो शेर एवं दो बाध को तीन वर्षों के लिए गोद लिया जा रहा है। सीसीएल दो शेर एवं दो बाध की देखरेख और पालन-पोषण के लिए 36 लाख रुपये खर्च करेगा। सीसीएल की ओर से महाप्रबंधक (सीएसआर) बाला कृष्‍णा लाडी एवं झारखंड जू अथॉरिटी की ओर से भगवान बिरसा बायोलॉजिकल पार्क के जबीर सिंह ने एमओयू पर पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर सीएमडी पीएम प्रसाद ने कहा कि सीसीएल पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। वन्यजीव संरक्षण पर्यावरण संरक्षण का एक महत्वपूर्ण अंग है। उन्होंने कहा कि जानवरों को गोद लेने से जानवरों के संरक्षण के महत्व के बारे में आमजन के बीच जागरुकता बढ़ेगी।

इस अवसर पर प्रिंसिपल चीफ कंजर्वेटर ऑफ फोरेस्‍ट एवं फोरेस्‍ट फोर्स के प्रमुख पीके वर्मा, प्रिंसिपल चीफ कंजर्वेटर ऑफ फोरेस्‍ट-कम-ईडी नोडल वेस्‍टलैंड डेवलपमेंट बोर्ड एके रस्तोगी, प्रिंसिपल चीफ कंजर्वेटर ऑफ फोरेस्‍ट एंड चीफ वाइल्‍डलाईफ वार्डेन राजीव रंजन, अध्यक्ष झारखंड बायोडायवर्सिटी बोर्ड आशीष रावत, एडिसनल प्रिंसिपल चीफ कंजर्वेटर ऑफ फोरेस्‍ट ए के सिंह, संजीव कुमार और निदेशक, महाप्रबंधक (पर्या. एवं वन) सौमित्र सिंह एवं अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।