रहें सावधान, झारखंड कैडर के आईएएस की बनाई गई फर्जी ईमेल आईडी

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्‍ली। सावधान और सतर्क रहें। झारखंड कैडर के इस आईएएस का फर्जी ईमेल आईडी बनाया गया है। इसका गलत इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इसे लेकर चेतावनी जारी की गई है।

यह जानकारी संज्ञान में लाई गई है कि भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के ग्रामीण विकास विभाग (डीओआरडी) में सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा की फर्जी ईमेल आईडी secyrd.nagendranath@gmail.com बनाई गई है। डीओआरडी के कई हितधारकों को धोखा देने वाले ईमेल भेजे गए हैं। सिन्‍हा झारखंड कैडर के आईएएस हैं।

इस फर्जी आईडी से दीनदयाल उपाध्याय-ग्रामीण कौशल्य योजना (डीडीयू-जीकेवाई) के तहत एक परियोजना कार्यान्वयन एजेंसी- डेटाप्रो कंप्यूटर्स प्राइवेट लिमिटेड की परियोजनाओं को बंद करने के संबंध में एक विशेष ईमेल भेजा गया है। इस फर्जी ईमेल को ग्रामीण विकास विभाग के सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा के फर्जी हस्ताक्षर (साइन ऑफ) के साथ विभिन्न राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और कौशल इकोसिस्टम के अन्य हितधारकों को भेजा गया है।

ग्रामीण विकास विभाग ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। हालांकि, इस बीच यह कहा गया है कि secyrd.nagendranath@gmail.com एक फर्जी ईमेल आईडी है। इसलिए इस आईडी के साथ किसी भी संचार की उपेक्षा की जानी चाहिए। इसके अलावा इस ईमेल आईडी की किसी भी छल संबंधित गतिविधि का भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री नागेंद्र नाथ सिन्हा से कोई संबंध नहीं है।

आगे यह बताया गया है कि भारत सरकार के ग्रामीण विकास विभाग की ओर से कोई भी आधिकारिक संचार आधिकारिक माध्यमों और ईमेल डोमेन जैसे, gov.in या nic.in के जरिए किया जाता है। भारत सरकार के आधिकारिक डोमेन नामों के बाहर से आने वाले ईमेल की प्रामाणिकता के लिए उसकी जांच की जानी चाहिए।