गुमला का इटाम जंगल पहुंचा 28 हाथियों का झुंड, डीएफओ ने ग्रामीणों से की यह अपील

झारखंड
Spread the love

गुमला। सिमडेगा जिला अंतर्गत बानो की ओर से गुमला जिले के बसिया प्रखंड स्थित आरया के इटाम जंगल में चार बच्चों सहित 28 हाथियों के झुंड ने प्रवेश किया है। हाथियों का यह झुंड अब धीरे-धीरे खूंटी जिले के जंगलों की ओर बढ़ रहा है। फिलहाल हाथियों का झुंड कामडारा प्रखंड के पोकला कोड़ेंगसेरा जंगल में डेरा जमाए हुए है। गुमला में हाथियों के झुंड ने काफी नुकसान पहुंचाया है।

डीएफओ ने ग्रामीणों से अपील की है कि वे हाथियों को परेशान नहीं करें। गुमला में हाथियों का झुंड कई किसानों की फसलों खासकर धान और सब्जियों को बर्बाद कर चुका है। वन प्रमंडल गुमला के डीएफओ श्रीकांत ने बताया कि 28 हाथियों का झुंड जंगल में डेरा जमाए हुए है।

जब भी ये हाथी घुसते हैं, तो अपने पुराने रास्ते का ही उपयोग गंतव्य स्थल तक आने-जाने के लिए करते हैं। एक तरह से वह हाथियों का रूट है। हाथी उस रूट का उपयोग करते रहे हैं। वन विभाग लगातार हाथियों के झुंड के पीछे लगा हुआ है। हालांकि शुरूआती दौर में हाथियों को खदेड़ने का प्रयास किया गया था, परंतु इससे हाथी उग्र हो जा रहे थे।

हाथियों के उग्र होने से स्थिति विकट हो सकती है। इसलिए हाथियों को ज्यादा परेशान नहीं किया जा रहा है। ऐसे में ग्रामीण सावधान रहें और हाथियों को परेशान नहीं करें।