खाद गोदामों पर टीम ने मारा छापा, मिली कई तरह की गड़बड़ी

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

अवनीश कुमार

फर्रुखाबाद (उत्तर प्रदेश)। उर्वरक विक्रेता बड़े पैमाने पर मिलावटी करके या नकली खाद मंगाकर निर्धारित से काफी अधिक कीमत पर बेच रहे हैं। खाद की कालाबाजारी और इसकी कमी की खबरें लगातार मिल रही है। इसे संज्ञान लेकर प्रशासन ने बुधवार को पूरे जिले में अलग-अलग टीमें गठित कर छापामारी अभियान चलाने के निर्देश दिए।

निर्देश के आलोक में कायमगंज में कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर राज कुमार और नायब तहसीलदार सनी कनौजिया की टीम ने नई बस्ती रोड पर पहुंचे। खाद विक्रेता अली जमां खां की नई बस्ती रोड स्थित दुकान पर छापा मारकर अभिलेख देखे। इस दुकान पर केवल यूरिया खाद ही उपलब्ध थी। बोरियों की गिनती कराने के बाद उपलब्ध स्टॉक बिक्री और अवशेष स्टॉक एवं बिल की जांच की गई। टीम को सब कुछ ठीक-ठाक मिला।

इसके तुरंत बाद टीम ने नगर के मोहल्ला गंगादरवाजा स्थित शिव शक्ति फर्म प्रोपराइटर सुधीर और उनके भाई महेश चंद की नेशनल फर्म पर छापा मारा। इन दोनों खाद विक्रेताओं के यहां काफी मात्रा में स्टॉक गोदामों में रखा जाता है। सेल प्वाइंट (दुकान) से फुटकर बिक्री की जाती है। छापामार टीम ने इन दोनों फर्मो से दो सैंपल डीएपी और एक सैंपल पोटाश का लेकर लैब में जांच के लिए भेजने की औपचारिकता पूरी की।

यहां छापामार टीम ने गोदामों में भरी खाद की बोरियों की गिनती करनी चाही। बोरियों की छल्ली सही ढंग से नहीं लगे होने के कारण गिनती नहीं हो सकी। छापामार टीम ने उपलब्ध स्टॉक बिक्री से संबंधित बिल दिखाने के लिए कहा, किंतु उर्वरक विक्रेता बिल नहीं दिखा सके। उन्होंने केवल मोबाइल पर माल डिस्पैच होने का मैसेज दिखाकर छापामारी टीम को संतुष्ट करने का प्रयास किया।