लड्डू में रंग मिला रहे थे मिठाई दुकानदार, अचानक जांच में पहुंच गये अधिकारी

झारखंड
Spread the love

दुमका। मिठाई में मिलावट आम बात है। पर्व त्योहार के दिनों में यह बढ़ जाता है। कई बार ग्राहकों को लुभाने के लिए दुकानदार मिठाई में रंगें मिलाते हैं। ऐसा ही झारखंड की उपराजधानी दुमका के एक मिठाई दुकान में लड्डू बनाने में रंग मिलाया जा रहा था। उसी वक्‍त जांच के लिए अधिकारी पहुंच गये।

पर्व के मद्देनजर अनुमंडल पदाधिकारी के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी धनेश्वर प्रसाद हेम्ब्रम ने दुमका के महुवाडंगाल और दुधानी चौक स्थित विभिन्न दुकानों एवं होटलों में खाद्य सामग्री की जांच की। खाद्य नमूना लिया गया। महुवाडंगाल चौक स्थित मोनिका स्वीट्स और दुधानी चौक की खुशबू जलपान, दिलीप सेन एवं आनन्द भोग मिठाई से चार खाद्य नमूने संग्रह किये गये। सभी खाद्य नमूनों को जांच के लिए सेन्ट्रल लेबोरेटरी भेजा जायेगा।

निरीक्षण के क्रम में महुवाडंगाल चौक स्थित जयराम स्वीट्स में अखाद्य रंगों के प्रयोग करते हुए पाया गया। इसके कारण सभी बने हुए लड्डू को नष्ट कराया। एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को आदेश दिया गया। साथ ही, खाद्य कारोबारी को सख्त हिदायत दी गई कि भविष्य में उनके द्वारा यदि अखाद्य रंगों का इस्तेमाल मिठाई, जलेबी आदि में करते हुए पाया गया तो अर्थदंड लगाया जायेगा।

निरीक्षण के क्रम में ऑयल फ्राईंग मोनीटर द्वारा उपयोग में लाये जा रहे खाद्य तेल की जांच की गई, जो मानक के अनुरूप पाया गया। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट में यदि खाद्य सामग्री में मिलावट या गुणवत्ता में कमी की पुष्टि होने पर संबंधित खाद्य प्रतिष्ठान संचालक के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी।