झारखंड के स्कूल-कॉलेजों में लागू होंगे एनसीसी के नये पाठ्यक्रम

झारखंड
Spread the love

  • पतरातू में नेवल कैडेट्स का शुरू हुआ प्रशिक्षण

रांची। झारखंड के स्कूलों और कॉलेजों में एनसीसी के नये पाठ्यक्रम की योजना लागू की जायेगी। इसकी राज्य सरकार की अनुमति मिल चुकी है। साथ ही च्वाईस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम की नीति के तहत इसे कोर्स में शामिल किया जायेगा। उक्त बातें बिहार-झारखंड एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल एम इंद्राबालन ने करमटोली चौक के नजदीक स्थित एनसीसी कैंपस में प्रेस से कही।

मेजर जनरल एम इंद्रबालन ने बताया कि अब तक एनसीसी द्वारा कैडेट्स प्रशिक्षण में कई तरह के बदलाव किये गये हैं। इसमें नई शिक्षा पद्धति के अनुरूप विश्वविद्यालय में विषय के तौर पर कार्यान्वयन का अनूठा कदम है। नई योजना के तहत एनसीसी कैडेट्स के परफॉर्मेंस में मार्क्स का फायदा मिलेगा। साथ ही, एकेडमिक रूप से मान्यता मिल सकेगी। अब तक एक्स्ट्रा कैरिकुलम के तहत एनसीसी की ट्रेनिंग होती थी। राज्य की नीतियों के अनुसार ही कैडेट्स को लाभ मिल पाता था।

मेजर जनरल ने कहा कि ऐसे कॉलेज और स्कूलों को भी चिन्ह्ति किया जायेगा, जो एनसीसी ट्रेनिंग की मान्यता लेकर बैठे है और एक्ट के आधार पर प्रशिक्षण का कार्य नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कॉलेज और स्कूलों को जिनका परफॉर्मेंस संतोषप्रद नहीं है, उनपर एनसीसी एक्ट के तहत नोटिस देने के बाद कार्रवाई की जायेगी। एनसीसी कैडेट्स के प्रशिक्षण के लिये नये प्राध्यापकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी गयी है।

मेजर जनरल ने कहा कि झारखंड में नेवल कैडेट का प्रशिक्षण प्रारंभ हो गया है। पतरातू में इसका प्रशिक्षण दिया जायेगा। तिलैया डैम में भी प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रस्ताव तैयार है। इस संबंध में मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव ने स्वीकृति दी है। जल्द ही तिलैया डैम में भी प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया जायेगा।

मेजर जनरल ने एनसीसी कैडेट्स को भी संबोधित करते हुए नई नीतियों और एनसीसी प्रक्षेत्र में नई शिक्षा नीतियों की भी जानकारी दी। कैडेट्स के सवालों का जवाब भी दिया। कार्यक्रम में ब्रिगेडियर मनीष त्रिपाठी, कर्नल एच के पाठक सहित एनसीसी के कई पदाधिकारी उपस्थित थे।