झारखंड में भी नियम की उड़ीं धज्जियां, जमकर हुई आतिशबाजी, एयर क्वालिटी इंडेक्स 143 रिकॉर्ड

Uncategorized
Spread the love

रांची। नियम बनाकर लागू कराने वाले गहरी नींद में सो जायें, तो क्या होता है, आइये जानें। रांची समेत पूरे झारखंड में दिवाली के दिन आतिशबाजी को लेकर समय तय किया गया था। वहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की बात कही गई थी, लेकिन दिवाली के दिन लोगों ने जारी की गई गाइडलाइन की धज्जियां उड़ा दीं। वहीं शाम से लेकर देर रात आतिशबाजी की।

इस वजह से सिटी में पॉल्यूशन लेवल काफी बढ़ गया है। वहीं एयरक्वालिटी इंडेक्स 143 पर पहुंच गया। वहीं पीएम 2.5 का लेवल 74 और पीएम 10 का लेवल 99 रिकार्ड किया गया, जो सेंसिटिव ग्रुप के लोगों के लिए खतरनाक है। ऐसे में लोगों को खुद से अलर्ट रहने की जरूरत है। वहीं पॉल्यूशन से बचने के लिए मास्क भी लगाना होगा।

यहां बता दें कि दिवाली के बाद धनबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 204, जमशेदुपर में 209 और चक्रधरपुर में 121 रिकार्ड किया गया। विभाग की ओर से आतिशबाजी के लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया गया था।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश पर झारखंड स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने आतिशबाजी के लिए दो घंटे रात को 8-10 बजे तक ही आतिशबाजी करने की छूट दी थी। इसके बाद यदि कोई आतिशबाजी करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसपर एक्ट के तहत कार्रवाई करने की बात कही गई थी। साथ ही कहा गया था कि इससे सेंसिटिव ग्रुप के लोगों को काफी परेशानी हो सकती है।