कोयला कामगारों को पिछले साल से 4 हजार अधिक बोनस, मिलेंगे 72,500 रुपये

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्‍ली। कोयला कामगारों को इस साल दुर्गा पूजा पर 72,500 रुपये बोनस ((पीएलआर) मिलेगा। यह पिछले साल से 4 हजार रुपये अधिक है। सोमवार की रात प्रबंधन और यूनियन के बीच हुई वार्ता के बाद इसपर सहमति बनी। इससे कोल इंडिया, उसकी सहायक कंपनियों और एससीसीएल में कार्यरत ढाई लाख से अधिक कामगारों को लाभ होगा। इसका आदेश मंगलवार को जारी होने की संभावना है।

समझौते के मुताबिक 11 अक्‍टूबर तक बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा। बोनस मद में करीब 1,812 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। पिछले साल कामगारों को 68,500 रुपये बोनस दिया गया था। बोनस तय करने को लेकर प्रबंधन और यूनियन प्रतिनिधियों के बीच काफी देर तक चर्चा हुई। प्रबंधन 70 हजार बोनस देने को तैयार था, लेकिन यूनियन 80,000 से कम लेने को तैयार नहीं थी। इसके बाद 72,500 रुपये पर सहमति बनीं।

समझौते पर प्रबंधन की ओर से एनसीएल के सीएमडी पीके सिन्‍हा, कोल इंडिया के डीपी विनय रंजन, डीएफ समीरन दत्ता, डब्‍ल्‍यूसीएल के डीपी डॉ संजय कुमार, एसइसीएल के डीएफ एसएम चौधरी, सीएमीडीआई के निदेशक तकनीकी सत्‍येंद्र कुमार गोमास्‍ता, ईसीएल के डीएफ गौतम चंद्र डे, बीसीसीएल के डीपी पीवीकेआर मलिकार्जुन राव, एनसीएल के डीएफ राम नारायण दूबे, एससीसीएल के निदेशक एन बलराम और कोल इंडिया के जीएम एके चौधरी ने हस्‍ताक्षर किये।

यूनियन की ओर से बीएमएस के सुरेंद्र कुमार पांडेय और सुधीर एच गुरदे, एचएमएस के नाथूलाल पांडेय, एचएमएस के एसके पांडेय, एटक के रमेंद्र कुमार और सीटू के डीडी रामानंदन ने हस्‍ताक्षर किये।