इंटक वेल में तालाबंदी, पांच दिनों से पानी सप्‍लाई बंद, हजारों प्रभावित

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया (बोकारो)। गोमिया‌‌ प्रखंड अतंर्गत हजारी-खुदगाड़ा पेयजलापूर्ति योजना से पानी की सप्लाई बीते 5 दिनों से बंद है। नदी में पानी रहते लोगों को पांच‌ दिनों‌ से‌ पानी नहीं मिल रहा है। इससे पंचायत के हजारों लोग प्रभावित हैं। पानी सप्लाई समिति में कार्यरत कर्मियों को ने मानदेय‌ नहीं मिलने के कारण इंटक वेल में तालाबंदी कर दी है।

कर्मियो ने चार दिन पूर्व पंचायत के निवर्तमान मुखिया चंद्रदीप पासवान को चाबी सौंपते हुए कहा था कि भूखे रहकर काम नहीं कर सकते हैं। उन्‍हें बीते ढाई साल से वेतन नहीं मिला है। कर्मियों का कहना है कि उपभोक्ताओं को पीने का पानी समय‌‌ पर सप्‍लाई कर उनकी जरूरत को पूरी कि‍या जाता है। फिर भी वे समय‌ से जलकर जमा नहीं करते हैं। ऐसे में हमारा परिवार कैसे चलेगा। पंचायत के निवर्तमान मुखिया ने कहा कर्मियों से वेतन का भुगतान करने के लिए थोड़ा वक्‍त मांगा था, पर वे हड़ताल चले गये।

इन हालातों के बीच समय पर जलकर जमा करने वाले उपभोक्‍ता फंस गये हैं। पैसा देने के बाद भी उन्‍हें पानी नहीं मिल रहा है। हालांकि पैसा जमा नहीं करने वाले तमाशाबीन बने हुये है। समस्या के निराकरण को लेकर पंचायत द्वारा बीते शनिवार को सभी उपभोक्ताओं से जलकर जमा करने का आग्रह किया गया था। इसका अनाउंस भी कराया गया था, ताकि कर्मचारियों के बकाये का भुगतान किया जा सके। जल सहिया द्वारा भी बकाया राशि का भुगतान करने के लिए लोगों से आग्रह किया जा रहा है।

पंचायत के निवर्तमान मुखिया पासवान भी प्रयासरत हैं कि जल्द से जल्द पानी की आपूर्ति बहाल हो। सामाजिक कार्यकता बालेश्वर ठाकुर, राधेश्याम बर्मन, केदार प्रसाद स्वर्णकार, शिक्षाविद नकुल यादव आदि ने लोगों से अपील की है कि बकाया जलकर का भुगतान यथाशीघ्र कर दें। उन्‍होंने कहा कि पैसा जमा होने पर ही कर्मियों को बकाया राशि का भुगतान किया जा सकेगा और पानी की स्पलाइ भी चालू हो सकेगी।