महिलाओं को कानूनी अधिकारों के प्रति जागरूक करेगी सरकार

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

  • नुक्‍कड़ नाटक के जरिए आधी आबादी को दी जाएगी योजनाओं की जानकारी

उत्तर प्रदेश। योगी सरकार के आधी अबादी के लिए मिशन शक्ति अभियान चला रही है। इस अभियान से शहरी और ग्रामीण महिलाओं के कदम तेजी से विकास पथ पर बढ़ रहे हैं। इस अभियान से महिलाओं को स्‍वावलंबी बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्‍हें अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है। महिला कल्‍याण विभाग की ओर से प्रदेशव्‍यापी इस अभियान को गति देने के लिए हर माह नए कार्यक्रमों के जरिए महिलाओं ओर बेटियों को जागरूक किया जा रहा है।

कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी जाएगी

विभाग की ओर से सितंबर में महिला और बेटियों को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसके तहत 21 सितंबर तक महिला और बच्‍चों के प्रति हिंसा से जुड़े विभिन्‍न कानूनों व प्रावधानों के बारे में जागरूक किया जाएगा। महिला और बच्‍चों के साथ होने वाले उत्पीडन घरेलू हिंसा, नशे में मारपीट, तस्करी, बाल विवाह, भेदभाव, बालश्रम अन्‍य शोषणों के विरूद्ध ग्राम सभाओं के स्तर पर जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। विभिन्न टीमें बनाकर अलग-अलग ब्लॉकों की ग्राम सभाओं में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

‘स्वावलंबन कैंप’ का होगा आयोजन

विभाग की ओर से आयोजित इन कार्यक्रमों के जरिए महिलाओं को जागरूक करने के साथ ही उनको प्रदेश सरकार की योजनाओं से सीधे तौर पर महिलाओं को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। अगस्‍त में आयोजित हुए इस कैंप के जरिए निराश्रित महिला पेंशन योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना समेत दूसरी अन्य योजनाओं की जानकारी देने के साथ साथ योजनाओं के आवेदन भी एक ही छत के नीचे स्‍वीकार किए गए। कन्‍या सुमंगला योजना के लिए 6,314 आवेदन आए, जिसमें 4,489 आवेदनों को स्‍वीकार किया गया। निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 2,002 आवेदन आए, जिसमें 1,264 आवेदनों को स्‍वीकार किया गया। मुख्‍यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत 399 आवेदन आए, जिसमें 187 स्‍वीकृत किए गए। साथ ही, 169 सामान्‍य आवेदन भी मुख्‍यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत आए। अब नौ सितंबर को इस कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस स्वावलंबन कैंप में यह अपने आप में एक अनोखा प्रयास है, जहां आवेदनकर्ता, सत्यापन अधिकारी और अनुमोदन अधिकारी ने एक मंच पर इकठ्ठा होकर प्रक्रिया एक दिन में समाप्त की जाएगी।  

पढ़ाया जाएगा सशक्तिकरण का पाठ

प्रदेश में प्रधान सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक ग्राम सभा स्तर पर किया जाएगा। इसके तहत बच्चों और महिलाओं से जुड़े सभी मुद्दों पर जागरुकता और समाधान के लिए विचार विमर्श सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ ही विभाग की ओर से नुक्‍कड़ नाटक  के जरिए महिला व बाल शोषण मुद्दों के विरूद्ध लोगों को जागरूक करने के साथ ही योगी सरकार की योजनाओं पर आधारित इन नाटकों का मंचन भी किया जाएगा। महिला कल्‍याण निदेशक मनोज राय ने बताया कि प्रदेश सरकार ने मिशन शक्ति जैसे वृहद अभियान की शुरुआत कर उनके कदमों को विकास पथ पर बढ़ाने का कार्य किया है। राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा, सम्‍मान और सशक्तिकरण के लिए संकल्पित है। इसके तहत ‘मिशन शक्ति’ के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। ऐसे में विभाग की ओर से विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन करने के संग ही सरकार की स्‍वर्णिम योजनाओं से महिला और बेटियों को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।