दो साल में 56 गांव के घरों को नल से मिलेगा पीने का पानी

झारखंड
Spread the love

  • पेयजल मंत्री ने जलापूर्ति योजना का किया शिलान्‍यास

रांची। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने रांची जिलांतर्गत दुलमी, बंसीया एवं हलमाद ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना का 10 सितंबर को शिलान्‍यास किया। इसका काम दो साल में पूरा हो जाएगा। इसके बाद 56 गांव में स्थित घरों को नल से पीने का पानी मिलेगा।

शिलान्‍यास कार्यक्रम का आयोजन सोनाहातू प्रखंड की बरंडा पांच के मारांकिरी गांव के फुटबॉल मैदान में हुआ। योजना का शिलान्यास करने के बाद मंत्री ने कहा कि आज सिल्ली के लिए गौरव का दिन है। इन योजनाओं से सोनाहातु, सिल्ली एवं राहे प्रखंड की 16 पंचायतों (हलमाद, हाकेदाग, पिपरदाग, जुमली दुलमी, बारेन्दा, पंडाडीह, बंकू, बंसिया, तिलीगसेरेग, गंणबसार, दावाडू, बदालु आदि) के 56 ग्रामों के 12,700 घरों मे नल से जल उपलब्ध करायी जायेगी।

मंत्री ने बताया कि दुलमी एवं हलमाद ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना में स्वर्णरेखा नदी से और बंसीया ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना में राडू नदी से पानी की आपूर्ति की जायेगी। इससें 12,700 घरों में 02 वर्षो के अंदर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी। लगभग 70 हजार लोग इस योजना से लाभांवित होंगे। पूर्व की सरकार में रत्ती भर भी इच्छाशक्ति होती तो इस योजना का लाभ यहां के लोगों को पहले ही मिल चुका होता। पूर्व की सरकार को जनसरोकार से कोई लेना-देना नहीं था।

मंत्री ने विभागीय अभियंताओं को खुले मंच से चेतावनी देते हुए कहा कि अगर निर्धारित समय पर यह कार्य पूर्ण नहीं हुआ तो संबंधित व्यक्तियों पर कार्रवाई की जायेगी। उन्‍होंने कहा कि जब तक यह योजना पूर्ण नहीं हो जाती, तब तक किसी भी स्थिति में पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए। मंत्री ने कहा कि हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार झारखंड के कोने-कोने तक बिना किसी भेदभाव के विकास की कीरण पहुंचा रही है।

उक्त ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना के शिलान्यास कार्यक्रम में रांची के सांसद संजय सेठ, सिल्ली के विधायक सुदेश महतो सहित पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधीक्षण अभियंता, सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।