लोक कलाकारों ने नुक्‍कड़ नाटक के माध्‍यम से चलाया जागरुकता अभियान

झारखंड
Spread the love

धनबाद। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गीत एवं नाटक प्रभाग के पंजीकृत दल आदित्य कला मंच द्वारा 27 सितंबर को गोविंदपुर प्रखंड के कुर्ची गांव में आजजादी का अमृत महोत्सव, राष्ट्रीय पोषण माह एवं कोविड 19 टीकाकरण पर जागरुकता अभियान चलाया गया।

दल के कलाकारों द्वारा संगीत एवं लोक गीतों के माध्यम से पोषण माह पर महिला और बच्चों को पौष्टिक भोजन लेने एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात बताई गई।

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सामाजिक दूरी, समय पर टीका लेने की हिदायत एवं साफ सफाई की सलाह दी गई।  प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए जा रहे मुफ्त टीकाकरण अभियान के बारे में लोगों को विशेष रूप से बताया गया।

मंच के लीडर रमन मिश्रा और उनके साथी कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक एवं लोक गीतों द्वारा लोगों का मनोरंजन करते हुए इन प्रमुख मुद्दों पर जागरूक किया गया। कलाकारों के प्रस्तुतीकरण को कुर्ची गांव में 100 से अधिक लोगों ने देखा एवं सुना। इसमें महिला और बच्चों की तादाद सबसे ज्यादा रही।

सांस्कृतिक दल द्वारा यह अभियान अगले तीन दिनों तक धनबाद के विभिन्न स्थानों पर लोगों के बीच संगीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से चलाया जाएगा।