बैंक गारंटी के नाम पर हुआ 150 करोड़ का घोटाला? पंजाब एंड सिंध बैंक की ब्रांच पर मारा छापा

अपराध मध्य प्रदेश
Spread the love

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में पंजाब एंड सिंध बैंक पर बुधवार शाम को जब इकोनॉमिक ऑफेंस विंग (EOW) का छापा पड़ा तो हैरान करने वाला मामला सामने आया है।

मामला शराब माफियाओं और ठेकेदारों से जुड़ा है, जिसमें बैंक गारंटी के नाम पर करोड़ों रुपये का फर्जीवाड़ा हुआ है। इसमें बैंक अधिकारियों पर ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने का आरोप है। इकोनॉमिक ऑफेंस विंग को अधूरे दस्तावेजों पर बैंक गारंटी की जानकारी मिली थी, इसमें पंजाब एंड सिंध बैंक के अधिकारियों की मिलीभगत का शक है। शक है कि 150 करोड़ रुपये का बैंक घोटाला हुआ है। इसके लिए ही बुधवार को पंजाब एंड सिंध बैंक के राजबाड़ा स्थित ऑफिस पर छापा मारा गया था। शराब ठेकों के लिए हर साल फरवरी में बोली लगती है। इसके लिए बोली से पहले हर ठेकेदार को 12 फीसदी की बैंक गारंटी देनी होती है और बची हुई राशि किस्तों के जमा करनी होती है। लेकिन शराब ठेकेदारों ने अधूरे दस्तावेजों के आधार पर गारंटी लेकर ठेके ले लिए जिसके बाद कई सवाल उठे और शिकायत ईओडब्ल्यू तक जा पहुंची।

शराब सिंडीकेट से जुड़े अधिकतर ठेकेदारों के अकाउंट पंजाब एंड सिंध बैंक की राजबाड़ा ब्रांच में हैं। शिकायत ये है कि बैंक द्वारा कई मामलों में बगैर प्रॉपर्टी की जांच किए क्षमता से ज्यादा बैंक गारंटी दे दी गई। EOW एसपी धनंजय शाह ने बताया कि अगर इंदौर स्थित शाखा से पूरी जानकारी नहीं मिली तो विंग बैंक के दिल्ली स्थित मुख्य कार्यालय जाकर जांच आगे बढ़ाएगी।