हाई स्कूल में कैरियर काउंसिलिंग, उड़ी विभाग के निर्देश की धज्‍जी

झारखंड
Spread the love

  • विद्यार्थियों का कैरियर बनाने से पहले उसकी जिंदगी से हुआ खिलवाड़

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। जिले के किस्‍को प्रखंड स्थित एसएस +2 स्‍कूल में कैरियर काउंसिलिंग का आयोजन 18 अगस्‍त को किया गया। इस क्रम में शिक्षा विभाग के निर्देशों की धज्‍जी उड़ाई गई। इस क्रम में सोशल डिस्‍टेंस्टिंग का पालन नहीं किया गया। अधिकतर विद्यार्थी और शिक्षक बिना मास्‍क के नजर आये। विद्यार्थियों को जिला नियोजन कार्यालय एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कुजरा/कुडू द्वारा कैरियर काउंसिलिंग एवं तकनीकी शिक्षा संबंधी जानकारी प्रदान की गई।

कार्यक्रम में 10वीं और 12वीं के बाद कैरियर विकल्प के अवसरों की जानकारी दी गई। इस क्रम में पारा मेडिकल क्षेत्र में डिप्लोमा इन लैब टेक्नीशियन, रेडियोलोजिस्ट, फिजियोथेरेपी, रक्षा क्षेत्र के अंतर्गत एनडीए, सीडीएस, मेडिकल, इंजीनियरिंग के आलावा स्कूल/कॉलेज में शिक्षण कार्य के लिए प्राप्त अवसरों के संबंध में जानकारी दी गई।

यह भी पढ़े : एक ऐसी व्यवस्था बनाएंगे, जिसका फायदा 40 सालों तक लोगों को मिलता रहे : हेमंत सोरन

सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Govt. ITI) में विभिन्न ट्रेडों इलेक्ट्रीशियन, फीटर, वेल्डर, मैशिनिष्ट, एमएमवी., टर्नर, प्लम्बर, स्वींग टेक्नोलोजी में चल रहे नामांकन प्रक्रिया एवं उससे होने वाले बहुआयामी अवसर के संबंध में बताया गया।

कार्यक्रम में जिला नियोजन पदाधिकारी संदीप किस्पोट्टा, अंचल अधिकारी किस्को बुडाय सारू, आईटीआई कुडू, आईटीआई कुजरा के प्रशिक्षक, जिला नियोजनालय के कर्मी, स्कूल के अध्यापक एवं बच्चे उपस्थित थे।