बीएयू के कृषि स्नातक विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीते 24 में 18 पुरस्कार

झारखंड
Spread the love

  • मैनेज एग्री बिजनेस क्लब ने सभी स्पर्धाओं का अंतिम परिणाम जारी किया

रांची। देश के नवोदित कृषि स्नातकों एवं कैट प्रतिभागियों के लिए आयोजित उन्नयन-2021 राष्ट्रीय प्रतियोगिता के सभी आठ स्पर्धाओं का अंतिम परिणाम घोषित कर दिये गये हैं। यह प्रतियोगिता भारत सरकार के कृषि एवं किसान मंत्रालय के अधीन कार्यरत देश की प्रतिष्ठित संस्थान राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज), हैदराबाद द्वारा ऑनलाइन आयोजित की गई थी। इन स्पर्धाओं के 24 पुरस्कारों में से 18 पुरस्कार बीएयू के विद्यार्थियों ने जीते।

इस प्रतियोगिता के सामयिकी ज्ञान एवं जेनेरल बिजनेस विषय पर आधारित क्वीज्जार्ड स्पर्धा में एग्रीकल्चर कॉलेज, गढ़वा के छात्र आदित्य तोमर और अमीषा कौशिक को प्रथम एवं रांची एग्रीकल्चर कॉलेज के छात्र शुभम कुमार एवं मधुसुदन महतो को द्वितीय एवं अर्पिता चौधरी एवं नीतीश कुमार को तृतीय घोषित किया गया है।

इंसेप्टो स्टार्ट अप ऑफ आईडिया स्पर्धा का सभी तीन पुरस्कार रांची एग्रीकल्चर कॉलेज के छात्रों ने जीता है। इस स्पर्धा में 6ठे सेमेस्टर के आदर्श कुमार एवं मनीषा कुमारी की जोड़ी ने प्रथम, 8वें सेमेस्टर के नीतीश कुमार एवं अर्पिता चौधरी ने द्वितीय और 6ठे सेमेस्टर के प्रगति कुमार एवं गुल्फाशन नाज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है।

सामाजिक सुरक्षा एवं कृषि विषयक पोस्टर निर्माण (एग्रीग्राफी) स्पर्धा में रवींद्र नाथ टैगोर एग्रीकल्चर कॉलेज, देवघर के छठे सेमेस्टर के छात्रा अंचल बाला को दूसरा और रांची एग्रीकल्चर कॉलेज के अनुराग कुमार तिवारी को तीसरा स्थान मिला है। वहीं कृषि क्षेत्र में तकनीकी हस्तक्षेप विषयक लेख लिखों (इनजेनीयस) स्पर्धा मेंरांची एग्रीकल्चर कॉलेज के छात्र नीरज सिंह राठौर को दूसरा स्थान मिला है।

कैंपस एम्बेसडर स्पर्धा में रवींंद्र नाथ टैगोर एग्रीकल्चर कॉलेज, देवघर के छात्र सत्यम गौतम को प्रथम स्थान मिला है। वहीं बुल्स एंड बीयर्स स्पर्धा में तिलका मांझी एग्रीकल्चर कॉलेज, गोड्डा की रजनी कुमारी एवं विनीत की जोड़ी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

पापारज्जी की व्यक्तिगत स्पर्धा में तीनों जूरी च्वाईस व्यक्तिगत अवार्ड भी रांची एग्रीकल्चर कॉलेज के छात्रों को मिला है। सुफिया परवीन, अनिशा केरकेट्टा एवं कुमार अभिषेक को अवार्ड का विजेता घोषित किया गया है। रवींद्र नाथ टैगोर एग्रीकल्चर कॉलेज, देवघर की छात्रा विभा सिन्हा को ग्लिम्पर्स स्पर्धा में जूरी च्वाईस अवार्ड मिला है।

बताते चले कि इससे पूर्व उन्नयन-2021 प्रतियोगिता के एस्पनसिओने ब्रांड मार्केटिंग इवेंट में विवि के रांची एग्रीकल्चर कॉलेज के छठे सेमेस्टर की छात्रा कुमारी अमीषा एवं सेरेने टोप्पो की टीम को प्रथम स्थान, एग्रीकल्चर कॉलेज, गढ़वा के छठे सेमेस्टर की छात्रा दीप शिखा एवं निशु रुंडा की टीम को दूसरा और रवींद्र नाथ टैगोर एग्रीकल्चर कॉलेज, देवघर के छठे सेमेस्टर के छात्र सत्यम गौतम एवं मिथिलेश नायक की टीम को तीसरा स्थान मिलने की घोषणा की गई थी।

प्रतियोगिता के सभी स्पर्द्धाओं में भाग लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च थी। मैनेज, हैदराबाद के एग्री बिजनेस क्लब टीम द्वारा अप्रैल में सभी स्पर्धाओं का आयोजन किया। प्रतियोगिता में प्रथम पुरुस्कार विजेता को 4,500 रुपये, दूसरा पुरुस्कार विजेता को 3000 रुपये तथा तीसरा पुरुस्कार विजेता को 1500 रुपये की राशि एवं डिजिटल सर्टिफिकेट मैनेज, हैदराबाद द्वारा दी जाएगी।

बीएयू कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में विद्यार्थि‍यों की बड़ी सफलता पर खुशी जाहिर की और छात्रों को बधाई दी है। उन्होंने छात्रों को आईसीएआर फेलोशिप, एग्रीयूनीस्पोर्ट्स एवं एग्रीयूनीफेस्ट प्रतियोगिताओं में भी कड़ी मेहनत व लगन से सफलता हासिल करने के लिए प्रेरित किया।

डीन एग्रीकल्चर डॉ एमएस यादव, एसोसिएट डीन डॉ एसके पाल और सभी चार एग्रीकल्चर कॉलेज के शिक्षकों ने भी नवोदित कृषि स्नातक छात्र-छात्राओं के बेहतर प्रदर्शन की सराहना करते हुए बधाई दी है।