जून को सस्टेनेबिलिटी मंथ के रूप में मनाएगी टाटा स्टील

देश बिज़नेस मुंबई
Spread the love

मुंबई। टाटा स्टील ने झारखंड और ओडिशा सहित अपने सभी परिचालन क्षेत्रों में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। सस्टेनेबल भविष्य के निर्माण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित ‘इकोसिस्टम रेस्टोरेशन’ के दशकीय थीम के अनुरूप कंपनी जून के महीने को सस्टेनेबिलिटी मंथ के रूप में मनाएगी।

टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (सेफ्टी, हेल्थ ऐंड सस्टेनेबिलिटी) संजीव पॉल ने कहा, ‘क्षतिग्रस्त इकोसिस्टम को पुनर्जीवित करने की तत्काल आवश्यकता अब से पहले कभी नहीं थी। रीइमेजिन, रीक्रिएट और रिस्टोर पर ध्यान देने के साथ वर्षों की उपेक्षा के कारण हमारे परिवेश पर पड़ने वाले प्रभाव को रोकना और इसे उलटना जैव विविधता और प्राकृतिक आवास के संरक्षण की दिशा में पहला कदम है। सस्टेनेबिलिटी मंथ कर्मचारियों और स्थानीय समुदायों के बीच जागरुकता पैदा करने के लिए समर्पित है, क्योंकि हमारा मानना है कि सहयोगात्मक प्रयास प्रभावशाली परिणाम दे सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण दशक है, क्योंकि आज हम जो कदम उठा रहे हैं, उसका नतीजा यह तय करेगा कि हम अगली पीढ़ी को किस तरह का इकोसिस्टम सौंपेंगे। टाटा स्टील बेहतर कल के लिए आज को बहाल करने की मुहित के प्रति वचनबद्ध हैं।‘

इस अवसर पर कलिंगानगर, जोड़ा, खांदबांद, बिचाकुंडी, बाम्नीपाल, नोवामुंडी और जमशेदपुर सहित विभिन्न संयंत्र स्थलों और खनन स्थलों में पौधरोपण किया गया। पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर जागरुकता फैलाने के लिए कई स्थानों पर पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता, प्रशंसा के माध्यम से प्रकृति को पुनर्स्थापित करने के विषय पर फोटो प्रतियोगिता, पौध वितरण और बर्ड नैस्ट प्लेसमेंट कार्यक्रमों सहित विभिन्न गतिविधि आयोजित किये गये।

टाटा स्टील कलिंगानगर में इको-रेस्टोरेशन अभियान को आगे बढ़ाते हुए प्लांट के अंदर प्लॉट-2 हाउसिंग कॉलोनी और अन्य स्थानों पर 2000 से अधिक पौधे लगाए गए। टाटा स्टील ने पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली में सामुदायिक भागीदारी को आमंत्रित करने के लिए ‘मरेस्टोर टुडे फॉर टुमौरो अभियान के तहत अपने कॉर्पोरेट वेबसाइट पर एक डिजिटल एक्टीवेशन यू प्लेज, वी प्लांट भी लांच किया।

टाटा टिस्कॉन द्वारा होम सेफ होम नामक एक डिजिटल फिल्म रिलीज की गई। भारत के पहले ग्रीनप्रो प्रमाणित रीवर ब्रांड ने अपनी सस्टेनेबिलिटी इनिशिएटिव ‘टाटा टिस्कॉन गो ग्रीन’ के तहत आज यह फिल्म लॉन्च की।