डैम और जलाशयों के सर्वे एवं सीमांकन कार्य में तेजी लाने के निर्देश

झारखंड
Spread the love

  • कांके, धुर्वा, गेतलसूद डैम, बड़ा तालाब, हरमू नदी के सीमांकन और सर्वे कार्य की समीक्षा

रांची। ये रांची के भविष्य का सवाल है, आप सभी पूरी गंभीरता से कार्य करें। ये बातें रांची उपायुक्त छवि रंजन ने प्रमुख जल स्त्रोतों के अधिकृत क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने को लेकर आयोजित बैठक के दौरान कही। उपायुक्त 8 जून को कांके, हटिया, गेतलसूद डैम, हरमू नदी, बड़ा तालाब के अधिकृत क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने, सीमांकन और सर्वे कार्य की समीक्षा कर रहे थे। इस बैठक में अपर समाहर्ता, संबंधित अंचल अधिकारी, पीएचइडी एवं जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

कार्य में तेजी लाने का आदेश

उपायुक्त ने कांके, हटिया और गेतलसूद डैम के अधिकृत क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने, सीमांकन और सर्वे कार्य की विस्तार से समीक्षा की। कार्यपालक अभियंता एवं तीनों डैम के संबंधित अंचलाधिकारियों से उपायुक्त ने बारी-बारी से अतिक्रमण किये गये क्षेत्र, अतिक्रमणकारियों की संख्या और हटाये गये अतिक्रमकारियों के बारे में जानकारी ली। कुछ अंचलों में सर्वे और सीमांकन का कार्य धीमा रहने पर उपायुक्त द्वारा कार्य में तेजी लाने का आदेश दिया गया। संबंधित अंचलाधिकारियों द्वारा बताया गया कि जल्द से जल्द कार्य पूरा कर लिया जायेगा।  

रांची के भविष्य का सवाल है

उपायुक्त ने पूर्व में ही हटिया, कांके और गेतलसूद डैम के लिए टीम गठन कर सीमांकन करने का निर्देश दिया था। इस टीम में संबंधित अंचल अधिकारी, जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता, कनीय अभियंता और अमीन हैं। सीमांकन के बाद पिलरिंग और फेंसिंग करने का निदेश दिया गया था, ताकि दोबारा अतिक्रमण न किया जा सके। रंजन ने कहा कि ये रांची के भविष्य का मामला है, पूरी गंभीरता से कार्य करें।

बड़ा तालाब की जानकारी ली

उपायुक्त ने बड़ा तालाब के आसपास अतिक्रमण हटाये जाने की स्थिति को लेकर सीओ टाउन से जानकारी ली। अचंल अधिकारी ने जानकारी दी कि बड़ा तालाब के आसपास से कुछ अतिक्रमण हटाया गया है। कुछ बड़े भवन हैं, जिन्हें हटाया जाना है। इस पर उपायुक्त ने भवन निर्माण विभाग के अभियंता से समन्वय स्थापित कर अतिक्रमण हटाने के लिए मशीनरी उपलब्ध कराने का आदेश संबंधित पदाधिकारी को दिया।