तीन महीने तक 14.71 करोड़ लाभार्थियों को बांटा जाएगा मुफ्त राशन

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

लखनऊ। तीन महीने तक 14.79 करोड़ लाभार्थियों को नि:शुल्‍क राशन मिलेगा। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राशन वितरण को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना तहत राशन का वितरण जारी रहेगा। मुख्‍यमंत्री ने कोविड प्रोटोकाल के तहत सरकारी राशन की दुकानों से टोकन सिस्‍टम के तहत राशन वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार 20 जून यानी आज से करेगी।

5 किलो प्रति यूनिट मिलेगा अनाज

मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य सरकार की ओर से गरीब व बेसहारा लोगों को दिए जाने वाले नि:शुल्‍क खाद्यान्न वितरण को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। सीएम ने कहा कि सरकार की ओर से दिए जाने वाले नि:शुल्‍क राशन वितरण में कोई भी पात्र लाभार्थी नहीं छूटें। प्रदेश में 14.71 करोड़ यूनिटों पर 5 किलो प्रति यूनिट (तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल) खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण किया जायेगा। राज्‍य सरकार की ओर से दिए जाने वाले नि:शुल्‍क खाद्यान्न से दिहाड़ी मजूदर, पटरी दुकानदार, व ठेला लगाने वाले सैकड़ों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

80 हजार कोटेदारों करेंगे वितरण

प्रदेश में 20 जून से 80 हजार कोटेदारों के माध्‍यम से 14.71 करोड़ लाभार्थियों को राशन वितरण किया जाएगा। इसमें अन्त्योदय राशन कार्डधारक 1,30,07,969 और पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारक 13,41,77,983 यानी 14,71.85,952 (लगभग 14.71 करोड़ यूनिटो/लाभार्थियों) को राशन वितरण किया जाना है। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदेश में जो राशन वितरण किया जा रहा है। वह पहले की तरह जारी रहेगा।

दुकानों पर लागू होगा टोकन सिस्‍टम

कोविड प्रोटोकाल के तहत उचित दर की दुकानों पर राशन वितरण के दौरान टोकन सिस्‍टम लागू किया जाएगा। इसमें दुकान पर एक समय में 5 उपभोक्‍ता ही मौजूद रहेंगे। सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने के लिए दो उपभोक्‍ताओं के बीच दो गज की दूरी बनाए रखी जाएगी। वहीं, ई पॉश से वितरण के दौरान दुकानों पर सेनि‍टाइजर, साबुन व पानी अनिवार्य रूप से रखना होगा। इसके उपयोग के बाद ही उपभोक्‍ता ई पॉश मशीन का प्रयोग करेगा।