दो से तीन दिनों में शुरू हो जाएगा रांची सदर अस्पताल का चाइल्ड कोविड वार्ड

झारखंड सेहत
Spread the love

रांची। उपायुक्त (रांची) छवि रंजन ने वर्चुअल माध्यम से कोविड टास्क फोर्स की बैठक 22 जून 2021 को की। इसमें कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए गठित विभिन्न कोषांगों और टीकाकरण कार्य की समीक्षा करते हुए उपायुक्‍त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी जुडे़ थे।

दर में कमी आई पर रिलैक्‍स नहीं रहें

समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिला में कोरोना संक्रमण के दर में कमी आई है, लेकिन अभी रिलैक्स होने का समय नहीं है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए उपायुक्त ने सभी कोषांगों को प्रो-एक्टिव होकर काम करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि हमें अपनी पिछली गलतियों से सीख लेते हुए आगे की तैयारी करनी है।

कार्य की क्लोज मॉनिटरिंग करें: उपायुक्त

कांट्रेक्ट ट्रेसिंग और होम आइसोलेशन सेल की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने बुंडू अनुमंडल पदाधिकारी श्रीमती समीरा एस से अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने एसडीओ और डीएसपी सदर को प्राइवेट लैब के साथ बैठक कर जांच करानेवाले व्यक्ति से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराने का आदेश दिया, ताकि कांट्रेक्ट ट्रेसिंग में किसी तरह की समस्या नहीं आये। सेल के कार्यों की क्लोज मॉनिटरिंग का आदेश देते हुए डीसी ने कहा कि इंसिडेंट कमांडर बैरिकेडिंग और पोस्टरिंग का कार्य गंभीरता से करें, ताकि लोगों को स्पष्ट जानकारी मिल सके कि कंटेनमेंट जोन कहां है। लोग संक्रमण से बच सकें। उपायुक्त ने एसडीओ बुंडू और एसी रांची को समीक्षा कर पिछले 10 दिनों में कितने लोगों को ट्रेस किया गया और कितने बैरिकेडिंग, पोस्टरिंग किये गये, इसकी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया।

बीडीओ को गांववार प्लान बनाने का आदेश

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिला में ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो इसकी भी समीक्षा उपायुक्त द्वारा की गयी। टीकाकरण के लिए ऐज ग्रुप की बाध्यता समाप्त किये जाने पर कोविन पोर्टल पर अपडेट होने के साथ उपायुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को तेजी से टीकाकरण कराने का आदेश दिया गया। उपायुक्त ने टीकाकरण के लिए टीम की संख्या 100 से बढ़ाकर 150 करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को विलेज वाइज प्लान बनाकर लोगों का टीकाकरण कराने का आदेश दिया। उन्होंने मोबाइल वैन के माध्यम से भी ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण बढ़ाने को कहा।

कोविड जांच की निरंतरता बरकरार रखें

उपायुक्त ने जिला में कोविड-19 जांच की भी समीक्षा की। कोषांग के वरीय पदाधिकारी से उपायुक्त ने आरएटी और ट्रूनेट टेस्ट के बारे में जानकारी ली। प्रखंडवार टेस्टिंग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी बीडीओ को जांच का लक्ष्य पूरा करने का आदेश दिया। अनुमंडल पदाधिकारी रांची को उपायुक्त ने सभी बीडीओ के साथ बैठक कर जांच के लिए उपलब्ध मैन पावर और संसाधन से संबंधित रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि जिला में कोविड जांच की निरंतरता बरकरार रखें। उपायुक्त ने बाहर से आने वालों लोगों की कोरोना जांच सुनिश्चित कराने का भी आदेश दिया।

तीन महीने का ट्रेनिंग शिड्यूल बनाने का निर्देश

उपायुक्त ने सिविल सर्जन से रांची सदर अस्पताल में बनाये जा रहे चाइल्ड कोविड वार्ड के स्टेट्स की जानकारी ली। सिविल सर्जन ने बताया कि आगामी 2-3 दिनों में चाइल्ड कोविड वार्ड पूरी तरह से तैयार हो जायेगा। सदर अस्पताल में 60 बेड के चाइल्ड कोविड वार्ड के लिए उपायुक्त ने पारा मेडिक्स और डॉक्टर्स की ट्रेनिंग नियमित समय अंतराल पर कराने का आदेश दिया। सिविल सर्जन को उपायुक्त ने तीन महीने की ट्रेनिंग शिड्यूल बनाने का आदेश दिया।

पीएसए प्‍लांट की प्रगति क समीक्षा की

बैठक के दौरान सोनाहातू, बेड़ो और बुंडू सीएचसी में पीएसए प्लांट लगाने की कार्य प्रगति की भी समीक्षा की गयी। उपायुक्त ने अन्य कोषांगों के कार्यो की भी समीक्षा करते हुए संबंधित नोडल पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।