मैट्रिक-इंटर में फेल बिहार के दो लाख से अधिक विद्यार्थियों को बड़ी राहत, नतीजे आज शाम तक

बिहार शिक्षा
Spread the love

पटना। कोरोना की वजह से बिहार में मैट्रिक और इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं होगी। ऐसे में मैट्रिक और इंटर में फेल हुए दो लाख से अधिक विद्यार्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। दरअसल बिहार स्कूल एक्जामिनेशन बोर्ड ने वैसे विद्यार्थियों को पास कर दिया है जो एक या दो विषयों में फेल थे। ऐसे विद्यार्थियों को विशेष ग्रेस माक्र्स देकर उत्तीर्ण करने पर सहमति भी जता दी गई है।

बीएसइबी की इस पहल से मैट्रिक और इंटर के दो लाख 16 हजार 63 परीक्षार्थियों को लाभ मिला है। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के मुताबिक वर्तमान स्थिति को देखते हुए फिलहाल मैट्रिक और इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा लेना संभव नहीं है। आज शाम तक सफल परीक्षार्थियों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। विद्यार्थी 19 जून की शाम से अपना रिजल्ट वेबसाइट पर देख पाएंगे।

इसके साथ ही शनिवार से प्रारंभ इंटरमीडिएट की नामांकन प्रक्रिया में भी ऐसे परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं। इस वर्ष इंटर की परीक्षा में 13 लाख 40 हजार 267 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 10 लाख 48 हजार 846 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए थे। वहीं ग्रेस माक्र्स देने के बाद 94 हजार 747 परीक्षार्थी सफल घोषित हुए हैं। अब इंटर में कुल सफल परीक्षार्थियों की संख्या 11 लाख 46 हजार 320 हो गई है। वहीं मैट्रिक की परीक्षा में अब 1.21 लाख से अधिक परीक्षार्थी सफल हुए। परीक्षा में 16 लाख 54 हजार 171 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।