कल बिहार और यूपी में दिखेगा चक्रवाती तूफान का असर

बिज़नेस
Spread the love

विक्रम गोयल

पटना। चक्रवाती तूफान ‘यास’ का असर 28 मई को बिहार और उत्तर प्रदेश में दिखेगा। इन राज्‍यों में कुछ जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। कई इलाकों में तेज हवा चल सकती है। ठनका गिरने की भी आशंका है। इसका संकेत मौसम विज्ञान केंद्र ने दिया है। इसके मद्देनजर लोग सावधान और सतर्क रहें। अपना ख्‍याल रखें।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया कि अति गंभीर चक्रवात ‘यास’ उड़ीसा-पश्चिम बंगाल तट से 26 मई, 2021 को पार करने के बाद कमजोर हो गया है। वर्तमान में यह ‘कम दबाव के क्षेत्र (Well Marked Low Pressure Area)’ के रूप में झारखंड और उसके सटे बिहार के ऊपर स्थित है। इसके और कमजोर पड़ने और उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने का पूर्वानुमान है।

केंद्र के मुताबिक 28 मई को यह बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश पर कम दबाव के क्षेत्र के रूप में स्थापित हो जाएगा। चूंकि चक्रवाती सिस्टम अब कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में हो गया है। अतः इससे संबंधित मौसम की भी तीव्रता कम हो गई है।

इस कम दबाव के सिस्टम के कारण पूरे राज्य में अगले 48 घंटो तक हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने की संभावना है। एक दो स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान हवा की अधिकतम गति 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की होगी। जोकि चक्रवात के दौरान होने वाली हवा की गति से काफी कम होगी। इसके साथ ही राज्य के दक्षिण और पूर्वी भागों में अगले 24 घंटे और उत्तरोतर राज्य के मध्य भाग में कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली/ठनका गिरने की चेतावनी है।

केंद्र के मुताबिक हल्की से माध्यम तीव्रता की बारिश लगातार जारी रहेगी। इसके परिणाम स्वरूप कुछ निचले क्षेत्र में जल जमाव या बाढ़ जैसी स्थित बन सकती है। ऐसे में राज्य के लोगों को उचित सावधानी बरतने के सलाह दी जाती है।