सीसीएल कर्मियों की लैप्स हो सकती है एलआईसी पॉलिसी, सैलरी से कटने के बाद भी प्रीमियम नहीं हो रहा जमा

झारखंड
Spread the love

रांची। सीसीएल कर्मियों की एलआईसी पॉलिसी लैप्स हो सकती है। वेतन से प्रीमियम की राशि काटे जाने के बावजूद यह एलआईसी ऑफिस में जमा नहीं हो रही है। यह स्थिति पिछले 3 महीने से है। इस मामले को लेकर एलआईसी रांची टू के शाखा प्रबंधक ने 28 मई को प्रबंधन को पत्र लिखा है।

शाखा प्रबंधक ने अपने पत्र में कहा है कि‍ दरभंगा हाउस के कर्मचारियों की एलआईसी की पॉलिसी का प्रीमियम मार्च, 2021 से शाखा को नहीं मिल रही है। उन्‍होंने 25 मार्च, 21 को दरभंगा हाउस का दौरा किया था। इस क्रम में उन्‍हें पता चला कि प्रीमियम की राशि सैलरी से काटी जा रही है। हालांकि उसे ट्रांसफर नहीं किया जा रहा है। अकाउंट क्लर्क जितेंद्र बारवा का ट्रांसफर एकाउंट डिपार्टमेंट से हो गया। उनके जाने के बाद किसी तरह का कोई ऑफिस ऑर्डर जारी नहीं किया गया है। इसके कारण यह रुका हुआ है।

शाखा प्रबंधक ने लिखा है कि एसएससी कलेक्शन नहीं मिलने की स्थिति में पॉलिसी में एडजेस्ट करना मुश्किल है। इस हालात में पॉलिसी लैप्‍स कर सकती है। फिर पे क्लेम करने में एलआईसी सक्षम नहीं होंगी। वर्तमान महामारी में बहुत ही तकलीफदेह स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। अपने पत्र में उन्होंने 22 जुलाई, 2008 को जारी आदेश को भी संलग्न किया है।

उक्त आदेश तत्कालीन महाप्रबंधक (प्रशासन) एके सिंह ने जारी किया था। उसमें उन्होंने है कि अकाउंटेंट एस पोद्दार 31 जुलाई, 2008 को रिटायर हो रहे हैं। अभी तक किसी अकाउंटेंट की पोस्टिंग उनके स्थान पर करने का निर्णय नहीं हो पाया है। ऐसी स्थिति में पोद्दार सभी तरह के दस्तावेज, फाइल, रजिस्टर, पासबुक, फिक्स डिपाजिट पेपर जितेंद्र बारवा को देंगे। वह आरडी, एलएसआई सहित सभी तरह के मामलों को देखेंगे।